logo-image
लोकसभा चुनाव

Ashadh Amavasya 2022 Special For Farmers: आषाढ़ अमावस्या किसानों के लिए होती है बेहद खास, जानें इसके पीछे का इतिहास

आषाढ़ अमावस्या (ashadh amavasya 2022) किसानों के लिए बेहद खास होती है. माना जाता है कि किसान कृषि कार्य के लिए इस्तेमाल की जाने वाली उपकरणों की पूजा करते हैं. आषाढ़ माह की अमावस्या को हलहारिणी अमावस्या (Halharini Amavasya 2022) भी कहते हैं.

Updated on: 27 Jun 2022, 10:42 AM

नई दिल्ली:

आषाढ़ माह में पड़ने वाली अमावस्या आषाढ़ अमावस्या (ashadha amavasya 2022) कहलाती है. इस साल ये 27 जून, 2022 को पड़ रही है. हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार, अमावस्या तिथि (Ashadha amavasya 2022 date) धार्मिक कार्य करने के लिए बेहद खास होती है. आषाढ़ माह की अमावस्या को पितरों के निमित्त तर्पण के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा ये अमावस्या किसानों के लिए भी खास होती है. माना जाता है कि किसान कृषि कार्य के लिए इस्तेमाल की जाने वाली उपकरणों की पूजा करते हैं.

यह भी पढ़े : Ashadh Amavasya 2022 Maha Upay: आषाढ़ अमावस्या पर करें ये अचूक महा उपाय, मिलेगा पितरों का आशीर्वाद और जीवन में बनी रहेगी संपन्नता

इसके साथ ही भगवान से अच्छे फसल की प्रार्थना करते हैं. यही कारण है कि आषाढ़ मास की अमावस्या को हलहारिणी अमावस्या (Halharini Amavasya 2022) भी कहते हैं. इसके अलावा इस दिन गंगा नदी में स्नान के बाद दान भी किया जाता है. माना जाता है कि इस दिन दान करने से पितरों (ashadh amavasya 2022 pujan) का आशीर्वाद प्राप्त होता है.  

यह भी पढ़े : Ashadh Amavasya 2022 Puja Vidhi: आषाढ़ अमावस्या पर अपनाएं ये पूजा विधि, सूर्य देव होंगे प्रसन्न और भगवान विष्णु की कृपा बरसने लगेगी

आषाढ़ माह की अमावस्या किसानों के लिए क्यों है खास 

आषाढ़ माह की अमावस्या को हलहारिणी अमावस्या (Halharini Amavasya 2022) भी कहा जाता है. इस दिन पितरों के निमित्त तर्पण, पूजा, स्नान और दान की परंपरा है. इसके अलावा इस दिन व्रत भी रखा जाता है. किसानों के लिए भी हलहारिणी अमावस्या खास होती है. दरअसल इस दिन कृषक अपने बैलों को खेतों में काम करने के लिए नहीं लगाते हैं, बल्कि वे उन्हें चरने के लिए खुला छोड़ देते हैं. साथ ही इस दिन किसान व्रत रखकर कृषि कार्य में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों की पूजा करते हैं. दरअसल माना जाता है कि इस दिन से वर्षा ऋतु का आरंभ हो जाता है. ऐसे में खेतों में अच्छी फसल (ashadh amavasya 2022 special for farmers) के लिए भगवान से प्रार्थना करते हैं.