Advertisment

Janmashtami 2024: भगवान कृष्ण का जन्म जेल में क्यों हुआ था? जानें वजह

Janmashtami 2024: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब धूमधाम के साथ मनाया जाता है. काली रात में जन्म लेने वाले कान्हा ने अपनी जिंदगी में कई मुश्किलों का सामना किया है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Janmashtami 2024

Janmashtami 2024: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब धूमधाम के साथ मनाया जाता है. काली रात में जन्म लेने वाले कान्हा ने अपनी जिंदगी में कई मुश्किलों का सामना किया है. उनकी बाल लीलाएं सभी को मंत्रमुग्ध कर देती हैं. इस बार जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त को मनाया जाएगा. ऐसे में आज हम कृष्ण जन्म के बारे में बात करेंगे. आप जानते तो होंगे कि जगत पिता श्रीकृष्ण का जन्म उनके मामा कंस की जेल में हुआ था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे क्या वजह थी. आखिर क्यों कृष्ण का जन्म महलों में न होकर एक जेल में हुआ. तो चलिए जानते हैं इसके पीछे की अद्भुत कहानी. 

Advertisment

कंस की मुंहबोली बहन देवकी 

कंस एक पराक्रमी राजा था. पर उसे अपनी शक्तियों पर अभिमान था. देवकी उसकी मुंहबोली बहन थी. कंस यूं तो देवकी से अत्यंत प्यार करता था और अपने भाई होने का फर्ज निभाता था. लेकिन एक आकाशवाणी हुई थी, जिसमें उसे पता चला था कि देवकी की कोख से जन्मी सन्तान उसका काल बनेगी. बस इसी वजह से उसने देवकी और उसके पति वासुदेव को जेल में बंद कर दिया था. 

देवकी की संतानें 

देवकी ने कंस की जेल में रहकर अपने बच्चों को जन्म दिया. लेकिन जब भी देवकी को कोई सन्तान प्राप्त होती थी, कंस उसे मार देता था. उसे भय था कि ये संतान उसकी मौत का कारण बनेगी. ऐसे ही एक के बाद एक करके कंस ने देवकी की 7 संतानों को मार दिया.

कृष्ण का जन्म 

कृष्ण देवकी की कोख से जन्में,  उनकी 8वीं सन्तान थे. कृष्ण का जन्म भी कंस की जेल में ही हुआ था. उस काली अंधेरी रात में चमत्कार ये हुआ कि सारे सेनापति सो गए और देवकी तथा वासुदेव बंधन मुक्त हो गए. जैसे ही कृष्ण का जन्म हुआ वासुदेव कृष्ण को उठाकर नंदलाल के यहां छोड़ आए और उनकी संतान को उठा ले आए. देवकी की संतान समझकर कंस ने उसे भी मार दिया और भय मुक्त हो गया कि उसका काल मर गया है.  इस तरह कृष्ण बड़े होकर कंस के वध का कारण बने और उन्होंने पुनः धर्म की स्थापना की.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Advertisment

Raksha Bandhan 2024: इस साल रक्षाबंधन कब है, जानें डेट और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा ने बताया अमीर बनने का सबसे सही रास्ता, अपनाने से जल्द बनेंगे धनवान

Raksha Bandhan 2024: इस बार 6 शुभ संयोग में है रक्षाबंधन, लेकिन भद्रा का साया कहीं डाल ना दे त्योहार पर बुरी नजर, जानें शुभ मुहूर्त

नाग पंचमी के दिन सांपों को दूध पिलाने से हो सकती है सांप की जान, एक रिसर्च में हुआ खुलासा!

 

Religion News in Hindi Religion Religion News When is Janmashtami 2024 Masik janmashtami 2024
Advertisment
Advertisment