Advertisment

Kuber Dev: कुबेर देव की कृपा इन 3 राशियों पर सदा बनी रहती है, इन्हें कभी नहीं होती धन की कमी 

Kuber Dev: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुबेर देव धन, समृद्धि और ऐश्वर्य के देवता हैं. कुछ राशियाँ ऐसी हैं जिन पर कुबेर देव की विशेष कृपा रहती है. इन राशियों के जातक जीवन में धन-दौलत की कमी का सामना नहीं करते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Kuber Dev s blessings always remain on these 3 zodiac signs

कुबेर देव की कृपा इन 3 राशियों पर सदा बनी रहती है( Photo Credit : Social Media)

Kuber Dev: कुबेर देव, धन और समृद्धि के देवता, 3 राशियों पर विशेष रूप से मेहरबान रहते हैं.  इन राशियों के जातकों को धन-दौलत की कमी कभी नहीं होती है, और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. कुबेर, हिंदू धर्म में धन और समृद्धि के देवता के रूप में पूजित होते हैं. वे धनादिपति या धनकर्षक के रूप में जाने जाते हैं, जिनका संचय और वितरण धन संबंधी मामलों में शुभ फल प्रदान करता है. कुबेर को धन के राजा भी कहा जाता है. कुबेर का वर्णन वेदों, पुराणों, और हिंदू धर्म के शास्त्रों में मिलता है. उन्हें लंका के राक्षस राजा रावण के अपने भाई के रूप में भी जाना जाता है,

Advertisment

लेकिन पुराणों के अनुसार वे दिशा के सेनापति कुबेर के पुत्र हैं. कुबेर की पूजा और उनका आराधना धन की प्राप्ति और संरक्षण के लिए की जाती है. धन, धन का संचय, और धन की संरक्षण के लिए अन्य सभी देवताओं की आराधना के साथ ही कुबेर की आराधना भी की जाती है. कुबेर को अधिकतम शुभ फल प्राप्त करने के लिए उनकी पूजा को धनदा या कुबेर पूजा के रूप में किया जाता है, जो धन और संपत्ति की प्राप्ति के लिए समर्पित होता है. उनकी मूर्तियाँ और यंत्रों की आराधना करने से लोग धन, समृद्धि, और आर्थिक सफलता में वृद्धि का अनुभव करते हैं. 

1. वृषभ राशि

स्वामी ग्रह शुक्र है. ये लोग धैर्यवान, शांत, कला प्रेमी होते हैं. वृषभ राशि के जातक भौतिक सुख-सुविधाओं के प्रति आकर्षित होते हैं और धन कमाने में कुशल होते हैं. कुबेर देव इनकी वित्तीय प्रबंधन की क्षमता को बढ़ाते हैं, जिससे इन्हें धन अर्जित करने में सफलता मिलती है. शुक्र ग्रह द्वारा शासित वृषभ राशि के जातक स्वभाव से ही भौतिक सुखों के प्रति आकर्षित होते हैं. कुबेर देव इनकी भौतिकवादी इच्छाओं को पूरा करने में मदद करते हैं, जिससे इन्हें धन-दौलत की कमी नहीं होती है. वृषभ राशि के जातक कुशल धन प्रबंधक होते हैं. इनमें धन इकट्ठा करने और उसे बचाने की कला होती है. शुक्र ग्रह के प्रभाव से इनमें भौतिक सुखों की इच्छा भी अधिक होती है. माना जाता है कि कुबेर देव इनकी इस विशेषता से प्रसन्न होते हैं और इन्हें धन-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

धन प्राप्ति के उपाय- शुक्रवार का व्रत रखें और माँ लक्ष्मी एवं कुबेर देव की पूजा करें. गुलाबी रंग का उपयोग करें, क्योंकि यह शुक्र ग्रह का रंग है. दुर्गा सप्तशती का पाठ करें.

2. कर्क राशि

स्वामी ग्रह चंद्रमा है. दयालु, भावुक, देखभाल करने वाले होते हैं. कर्क राशि के जातक परिश्रमी और ईमानदार होते हैं, जो धन कमाने के लिए कठोर परिश्रम करते हैं. कुबेर देव इनकी मेहनत और ईमानदारी को फल देते हैं, जिससे इन्हें धन-संपत्ति प्राप्त होती है.कर्क राशि के जातक कड़ी मेहनत और लगन से धन कमाते हैं. ये अपने परिवार के प्रति समर्पित होते हैं और इनके लिए धन का सदुपयोग करना जानते हैं. चंद्र ग्रह के प्रभाव से इनमें परोपकारी भावना भी होती है. माना जाता है कि कुबेर देव इनकी इन विशेषताओं से प्रसन्न होते हैं और इन्हें धन-संपत्ति का वरदान देते हैं. चंद्र ग्रह द्वारा शासित कर्क राशि के जातक दयालु और परोपकारी होते हैं. कुबेर देव इनके सदगुणों से प्रसन्न होते हैं और इन्हें धन-धान्य प्रदान करते हैं.

धन प्राप्ति के उपाय- सोमवार का व्रत रखें और भगवान शिव की पूजा करें. मोती धारण करें, क्योंकि यह चंद्र ग्रह का रत्न है. मां गायत्री का मंत्र जपें.

3. धनु राशि

स्वामी ग्रह गुरु है. ये आशावादी, ज्ञानी, सच्च बोलने वाले हैं. धनु राशि के जातक बुद्धिमान और व्यवसायिक होते हैं, जो धन कमाने के लिए नवीन अवसरों का सदैव लाभ उठाते हैं. कुबेर देव इनकी बुद्धि और व्यवसायिक कौशल को प्रोत्साहित करते हैं, जिससे इन्हें धन-संपत्ति प्राप्त होती है. गुरु ग्रह द्वारा शासित धनु राशि के जातक भाग्यशाली होते हैं. कुबेर देव इनके भाग्य को चमकाते हैं और इन्हें अकूत धन प्राप्त होता है. धनु राशि के जातक भाग्यशाली होते हैं और इन्हें धन अप्रत्याशित रूप से प्राप्त होता है. ये जोखिम लेने से नहीं डरते और नए अवसरों का सदुपयोग करते हैं. गुरु ग्रह के प्रभाव से इनमें ज्ञान और शिक्षा की इच्छा भी होती है. माना जाता है कि कुबेर देव इनकी इन विशेषताओं से प्रसन्न होते हैं और इन्हें धन-ऐश्वर्य का आशीर्वाद देते हैं.

Advertisment

धन प्राप्ति के उपाय- गुरुवार का व्रत रखें और भगवान विष्णु की पूजा करें. पीला रंग धारण करें, क्योंकि यह गुरु ग्रह का रंग है. विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Kuber Upay: अक्षय तृतीया पर करें कुबेर के ये उपाय, धन से भरी रहेगी तिजोरी

Source : News Nation Bureau

Kuber Dev lucky zodiac sign zodiac sign kuber dev lucky sign
Advertisment