Advertisment

Kundali Dosh: कुंडली में शनि और शुक्र दोष दूर करने के लिए शहद के उपाय

Kundali Dosh: ज्योतिष शास्त्र में, कुंडली दोष ग्रहों की अशुभ स्थिति या संयोजन को दर्शाते हैं, माना जाता है कि वे जीवन में बाधाएं और कठिनाइयां पैदा करते हैं आइए जानें इसे दूर करने के लिए शहद के उपाय.

author-image
Inna Khosla
New Update
shahad ke upay

shahad ke upay( Photo Credit : Social Media)

Kundali Dosh: ज्योतिष विज्ञान में ग्रहों का बहुत महत्व होता है. यह माना जाता है कि ग्रहों की स्थिति और गति हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव डालती है. शनि और शुक्र दोनों ही महत्वपूर्ण ग्रह हैं, और उनके दोष और गुणों का महत्वपूर्ण रोल होता है. शनि ग्रह का दोष अधिकतर संबंधित होता है विलम्ब, कष्ट, और आत्म-संकोच के साथ. जब शनि अनुकूल नहीं होता है, तो व्यक्ति को आर्थिक, सामाजिक, और परिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. शनि दोष के फलस्वरूप, व्यक्ति को मेहनती और संयमी बनने की आवश्यकता होती है. शुक्र ग्रह का दोष अधिकतर भावनात्मक और सामाजिक संबंधों में संकोच और विलम्ब का कारण बनता है. यह विवाह और पारिवारिक संबंधों में कठिनाईयों का कारण बन सकता है. शुक्र दोष के प्रभाव से बचने के लिए, व्यक्ति को अधिकतर संबंधों में समझदारी और संयम बनाए रखना चाहिए.

Advertisment

शनि दोष

शनिवार को शनिदेव को शहद अर्पित करें: शनिवार के दिन, शनिदेव की मूर्ति या चित्र के सामने दीपक जलाएं और शहद अर्पित करें. शहद से बनी मिठाई का भोग भी लगाएं.

पीपल के पेड़ को शहद अर्पित करें: प्रत्येक शनिवार, पीपल के पेड़ की जड़ में शहद और जल डालें.

शनिदेव को शहद का दान करें: शनिवार के दिन, गरीबों या जरूरतमंदों को शहद का दान करें.

शहद का जलपान करें: प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं.

शुक्र दोष

शुक्रवार को माँ लक्ष्मी को शहद अर्पित करें: शुक्रवार के दिन, माँ लक्ष्मी की मूर्ति या चित्र के सामने दीपक जलाएं और शहद अर्पित करें. शहद से बनी मिठाई का भोग भी लगाएं.

दही में शहद मिलाकर खाएं: प्रतिदिन रात को सोने से पहले दही में एक चम्मच शहद मिलाकर खाएं.

गुलाब जल में शहद मिलाकर छिड़कें: प्रतिदिन सुबह स्नान करने के बाद गुलाब जल में शहद मिलाकर अपने चेहरे और शरीर पर छिड़कें.

Advertisment

शुक्रवार का व्रत रखें: प्रत्येक शुक्रवार, माँ लक्ष्मी का व्रत रखें और केवल सात्विक भोजन ग्रहण करें.

ये उपाय ज्योतिषीय सलाह का विकल्प नहीं हैं. यदि आपको शनि या शुक्र दोष से गंभीर रूप से परेशानी हो रही है, तो आपको किसी कुशल ज्योतिषी से सलाह लेनी चाहिए.  इन उपायों को करते समय, अपनी कुंडली और जन्म नक्षत्र के अनुसार शुभ मुहूर्त का भी ध्यान रखें. शहद का प्रयोग करते समय, यह सुनिश्चित करें कि यह शुद्ध और प्राकृतिक हो. 

शनि और शुक्र ग्रहों की शांति के लिए, नियमित रूप से शनिदेव और मां लक्ष्मी की पूजा करना भी महत्वपूर्ण है. दान करना, जरूरतमंदों की मदद करना और सदाचार का पालन करना भी ग्रहों की शांति के लिए लाभदायक होता है. नकारात्मक विचारों से दूर रहें और सकारात्मक सोच रखें. आप धैर्य रखें और इन उपायों को लगातार करते रहें.

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें :Maha Ashtami Upay 2024: महाअष्टमी के दिन तरक्की के लिए करें ये ज्योतिषीय उपाय, मां दुर्गा पूरी करेंगी हर मनोकामना

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Religion Religion News shukra ke upay shahad ke upay shahad ke fayde shani ke upay
Advertisment
Advertisment