Advertisment

Lal Kitab ke Totke: आज है महालक्ष्मी व्रत का उद्यापन, लाल किताब के ये टोटके आपको भी बना देंगे धनवान

Lal Kitab ke Totke To Please Mahalaxmi: अगर आप महालक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आज से ही लाल किताब के ये टोटके करना शुरू कर दें. एक बार माता आप पर प्रसन्न हो गयी तो आपको तरक्की मिलने में समय नहीं लगेगा.

Advertisment
author-image
Inna Khosla
New Update
Lal Kitab ke Totke To please Mahalaxmi
Advertisment

Lal Kitab ke Totke: लाल किताब एक प्राचीन ज्योतिष शास्त्र है, जिसमें सरल और व्यावहारिक उपाय बताए गए हैं. महालक्ष्मी, धन, समृद्धि और सुख-शांति की देवी मानी जाती हैं. महालक्ष्मी के कुछ प्रभावशाली टोटके हम आपको बता रहे हैं, जिन्हें लाल किताब के अनुसार अपनाने से धन और समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है. देवी लक्ष्मी का प्रसन्न करने के लिए अब जो समय आ रहा है ये हर लिहाज से अच्छा है. पितृ पक्ष खत्म होते हैं नवरात्रि का महापर्व शुरू हो जाएगा. इसके बाद छठ, फिर करवा चौथ और फिर दिवाली आ जाएगी. अगर आप आज से ही ये उपाय करना शुरू कर देते हैं तो दिवाली तक आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगेगी और आप इस साल धूमधाम से दिवाली मनाएंगे. 

Advertisment

लाल किताब के टोटके 

  1. प्रतिदिन गाय के घी का दीपक जलाएं. यह उपाय घर में सुख-समृद्धि लाने और देवी लक्ष्मी की कृपा पाने में सहायक होता है. 
  2. हर शुक्रवार को चावल का दान करें. मान्यता है कि इससे देवी लक्ष्मी की कृपा जातक और उसके परिवार पर  बनी रहती है. विशेष रूप से ब्राह्मणों या जरूरतमंदों को चावल दान करें.
  3. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो आप शुक्रवार के दिन स्वर्ण रंग के वस्त्र पहनें या स्वर्ण रंग के कपड़े अपने पूजा स्थान पर रखें. यह उपाय लक्ष्मी माता को प्रसन्न करने और धन की बरकत लाने में सहायक होता है.
  4. लक्ष्मी पूजन में कमल का फूल अर्पित करें. कमल का फूल देवी लक्ष्मी का प्रिय होता है और इसके अर्पण से समृद्धि की प्राप्ति होती है. 
  5. नागरमोथा का प्रयोग पूजा के दौरान जरूर करें और फिर इसे घर में रखें. नागरमोथा से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और यह आर्थिक समृद्धि का प्रतीक है.
  6. घर में सोने की कोई भी वस्तु रखें, जैसे सोने की सिक्के या सोने की मूर्तियां. इससे लक्ष्मी माता का वास होता है और घर में समृद्धि बढ़ती है. 
  7. पूजा में हमेशा अक्षत (चावल) का उपयोग करें. अक्षत का प्रयोग देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है.
  8. हमेशा अपने घर की सफाई रखें, विशेषकर शुक्रवार के दिन. साफ-सुथरे घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है. 
  9. धनतेरस के दिन विशेष पूजा करें और नए बर्तन या धातु खरीदें. माना जाता है जो लोग इस दिन नया बर्तन खरीदते हैं उनके घर में कभी धन की कमी नहीं होती और मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से सदा बरकत बनी रहती है. 
  10. शनिवार को भोजन में नमक का प्रयोग न करें. यह उपाय लक्ष्मी माता के प्रति श्रद्धा प्रकट करने का एक तरीका है. इसके स्वास्थ्य लाभ तो हैं ही साथ ही इससे आपके ग्रहों की स्थिति भी बेहतर होती है जिसका प्रभाव आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ता है. 
  11. हर दिन अपने बर्तन में पानी भरकर रखें. लक्ष्मी माता का स्वागत करने और घर में समृद्धि लाने का प्रतीक है. 
  12. पीपल के वृक्ष की पूजा करें और इसके नीचे दीपक जलाएं. धन की वृद्धि और लक्ष्मी माता की कृपा के लिए महत्वपूर्ण है.
  13. कोई भी नया कार्य शुरू करने से पहले माता लक्ष्मी का नाम लें. इससे सफलता की संभावना बढ़ जाती है. घर में धन रखने के लिए एक विशेष बर्तन रखें और उसमें हमेशा कुछ धन रखें. यह धन के स्थायित्व का प्रतीक है.

इन टोटकों को अपनाकर आप महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं. लाल किताब में दिए गए ये उपाय सरल हैं, लेकिन इनका प्रभाव गहरा होता है. नियम से अगर आप ये उपाय करते हैं तो इससे न केवल धन-समृद्धि बढ़ती है, बल्कि मानसिक शांति और संतोष भी प्राप्त होता है. देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव आपके साथ बनी रहती है.

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

mahalaxmi poojan upay totke Lal Kitab Ke totke Religion News in Hindi Mahalakshmi
Advertisment
Advertisment