Advertisment

Last Monday of Sawan: सावन के आखिरी सोमवार पर करें ये उपाय, बुरी शक्तियां नहीं कर पाएंगी घर में प्रवेश

Last Sawan Monday: अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा न आए. आपके घर को किसी की बुरी नज़र न लगे तो आप सावन का आखिरी सोमवार ये उपाय करें.

author-image
Inna Khosla
New Update
Last Monday of Sawan

Last Monday of Sawan

Last Monday of Sawan: सावन में किए गए उपायों से न केवल बुरी शक्तियों से मुक्ति मिलती है बल्कि भगवान शिव की कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. धन में वृद्धि चाहते हैं तो सावन के आखिरी सोमवार के दिन आप ये उपाय जरूर करें. इससे आपके घर में किसी भी तरह की कोई बुरी शक्ति या किसी की बुरी नज़र प्रवेश नहीं कर पाएगी. रुद्राक्ष का ये उपाय सावन में किसी भी दिन किया जा सकता है लेकिन सोमवार को करने से इसका विशेष लाभ मिलता है. आपको सावन के आखिरी सोमवार क्या उपाय करना है जिससे सालभर आपके घर में कोई बुरी शक्ति प्रवेश न करे, ये भी जान लें.

Advertisment

घर के मुख्य द्वार पर लगाएं रुद्राक्ष का तोरण

रुद्राक्ष को शिव का प्रतीक माना जाता है और इसे धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत पवित्र माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रुद्राक्ष का महत्व सिर्फ धार्मिक ही नहीं, बल्कि वास्तु शास्त्र में भी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, मुख्य द्वार घर का मुख होता है, जहां से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की ऊर्जाएं प्रवेश करती हैं. रुद्राक्ष में मौजूद शक्तिशाली ऊर्जा नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने में बहुत प्रभावी होती है. रुद्राक्ष का तोरण नकारात्मक ऊर्जाओं को घर में प्रवेश करने से रोकता है. यह नकारात्मक विचारों, बुरी नजर और दुर्भाग्य से सुरक्षा प्रदान करता है. घर में सुख, शांति और समृद्धि लाता है. घर के मुख्य द्वार पर रुद्राक्ष का तोरण लगाने से घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहता है. रुद्राक्ष में रोगाणु रोधी गुण होते हैं, जो घर के सदस्यों को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इसके अलावा घर के मुख्य द्वार पर रुद्राक्ष का तोरण लगाने से धन में वृद्धि होती है. 

किस तरह लगाएं रुद्राक्ष का तोरण? 

एकमुखी रुद्राक्ष को सबसे शुभ माना जाता है. इसे लगाने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और चिंता से मुक्ति मिलती है. रुद्राक्ष के तोरण को किसी भी फूल के साथ लगाया जा सकता है. इससे सभी देवी-देवताओं का घर में आगमन होता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

अगर आपके पास रुद्राक्ष की माला है तो आप उसे भी मुख्य द्वार पर लटका सकते हैं. हमेशा शुद्ध जल से धोकर ही रुद्राक्ष धारण करना चाहिए और इसे साफ स्थान पर रखना चाहिए. घर के मुख्य द्वार पर रुद्राक्ष का तोरण लगाना वास्तु शास्त्र के अनुसार बहुत शुभ माना जाता है. यह न केवल घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है बल्कि कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है. अगर आप अपने घर में सुख-शांति और समृद्धि चाहते हैं तो घर के मुख्य द्वार पर रुद्राक्ष का तोरण अवश्य लगाएं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Sawan Monday Sawan 2024 Toran sawan somwar
Advertisment
Advertisment