Advertisment

Lok Sabha Election 2024: PM मोदी ने नामांकन के लिए क्यों चुना यह खास दिन? सामने आई चौंकाने वाली वजह

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर देश में सियासी सरगर्मी का माहौल है...पीएम मोदी यूपी की वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं...प्रधानमंत्री इस दिन अपना नामांकन करेंगे.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Modi

pm modi( Photo Credit : File Pic)

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका नामांकन 13 मई को बनारस कलेक्ट्रेट में दोपहर 1.30 बजे 2.30 बजे के बीच होना है. प्रधानमंत्री मोदी नामांकन दाखिल करने से पहले बाबा विश्वनाथ और बाबा काल भैरव का दर्शन करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ योगी और पार्टी के कई कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे. इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BHU से कचहरी तक रोड शो भी करेंगे.

Advertisment

खास मुहूर्त में पीएम मोदी का नामांकन

पीएम मोदी का नामांकन सर्वार्थ सिद्धि योग मुहूर्त में होगा. पुष्य नक्षत्र में उस दिन शिव और शक्ति दोनों के संयोग का अद्भुत योग बन रहा है. षष्ठी तिथि, पुष्य नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग में पीएम अपना नामांकन करेंगे. ऐसा माना जाता है कि ये योग अत्यंत शुभ और सभी मनोकामना को पूरा करने वाला ये मुहूर्त है. दिन सोमवार है और षष्ठी देवी का भी दिन है. इससे शिव और शक्ति का भी सुंदर संयोग बन रहा है.

वाराणसी से लगातार दो बार सांसद पीएम मोदी

पीएम मोदी लगातार 2 बार से वाराणसी से सांसद चुने जा चुके हैं. 2014 के चुनाव में पीएम मोदी ने पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा था और बड़े अंतर से जीत हासिल करते हुए केंद्र की सत्ता पर काबिज हुए. वाराणसी सीट पर इस चुनाव में पीएम मोदी को 581,022 वोट मिले थे जबकि उनके सामने आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल मैदान में थे. केजरीवाल को 209,238 वोट मिले थे. पीएम मोदी ने यह चुनाव 371,784 मतों के अंतर से जीत लिया.

2019 में ऐसे आए थे परिणाम

2019 के संसदीय चुनाव में वाराणसी लोकसभा सीट से नरेंद्र मोदी के सामने समाजवादी पार्टी की ओर से शालिनी यादव मैदान में थीं तो कांग्रेस ने अजय राय को मैदान में उतारा था. चुनाव एकतरफा रहा था और पीएम मोदी ने 479,505 मतों के अंतर से यह चुनाव जीत लिया था. प्रधानमंत्री मोदी को पिछले लोकसभा चुनाव में 674,664 वोट मिले थे. जबकि उनके प्रतिद्वंदी उम्मीदवार शालिनी यादव को 195,159 वोट आए. इसके साथ ही कांग्रेस के अजय राय को 152,548 वोट मिली थी. वाराणसी सीट पर कुल 1,060,829 वोट पड़े थे.

Source : News Nation Bureau

PM Modi Nomination from varanasi PM Narendra Modi Nomination Varanasi Lok Sabha seat PM Modi Nomination Varanasi Lok Sabha chunav varanasi-news Lok Sabha Election 2024 PM
Advertisment
Advertisment