Advertisment

फूलों से सजी पालकी में सवार होकर आधी रात को भगवान महाकाल चले श्रीहरि से मिलने

श्रीहरि और महाकाल का यह मिलन अनूठा था.हजारों लोग इसके साक्षी बने.

Advertisment
author-image
Drigraj Madheshia
एडिट
New Update
फूलों से सजी पालकी में सवार होकर आधी रात को भगवान महाकाल चले श्रीहरि से मिलने

गवान महाकाल फूलों से सजी पालकी में सवार होकर श्रीहरि से मिलने पहुंचे.

Advertisment

उज्‍जैन के राजाधिराज भगवान महाकाल फूलों से सजी पालकी में सवार होकर श्रीहरि से मिलने आधी रात को पहुंचे .श्रीहरि और महाकाल का यह मिलन अनूठा था.हजारों लोग इसके साक्षी बने. दोनों देवों को उनके स्वभाव के विपरीत मालाएं पहनाई गईं.भगवान महाकाल यानी महादेव पूरे लाव-लश्कर के साथ बुधवार आधी रात को श्रीहरि के दरबार पहुंचे. यहां उन्‍होंने अगले छह महीने तक सृष्टि का भार श्रीहरि विष्णु को सौंपा.

Advertisment

यह भी पढ़ें ः इंदिरा, सोनिया के बाद राहुल ने किया महाकाल का दर्शन

वैकुंठ चतुर्दशी की रात 11 बजे मंदिर से महाकाल की सवारी पूरे लाव-लश्‍कर के साथ श्रीहरि मंदिर के लिए निकली. करीब एक किलोमीटर तक जोरदार आतिशबाजी के साथ राजा महाकाल पालकी में सवार होकर वैकुंठ के अधिपति श्रीहरि विष्णुजी से मिलने द्वारकाधीश गोपाल मंदिर पहुंचे.

Advertisment

महाकाल की पालकी का स्वागत उनकी प्रजा ने आकर्षक आतिशबाजी और पुष्प वर्षा किया.हर-हर महादेव के जयकारों के साथ महाकाल की पालकी का लोगों ने स्‍वागत किया. महाकाल मंदिर के शासकीय पुजारी गोपाल मंदिर के शासकीय पुजारी की ओर से हर और हरि का दूध, दही, घी, शहद, शक्कर से मंत्रोच्चार कर पंचामृत स्नान कराया. इसके बाद दोनों देवों का शृंगार किया गया.महाकाल की पालकी दोनों देवों के मिलन के इस विलक्षण क्षण का आनंद देर रात तक लिया जाता रहा.

Source : ASHISH SISODIA

lord mahakal shihari tempale Mahakal temple Baikunth Chaturdashi ujjain mahakal
Advertisment
Advertisment