logo-image
लोकसभा चुनाव

Lord Shiva: करना है शिव जी को प्रसन्न? तो वार के हिसाब से शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

Lord Shiva: ज्योतिष शास्त्र की मानें तो अगर आप शिव जी की कृपा पाना चाहते हैं और जीवन में सुख-शांति चाहते हैं तो वार के हिसाब से शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें.

Updated on: 05 Jul 2024, 05:26 PM

नई दिल्ली:

Lord Shiva: देवों के देव महादेव को सभी देवताओं में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. कहा जाता है कि जिस पर महाकाल शम्भू की कृपा हो जाए, उसका काल भी कुछ नहीं बिगाड़ सकता. शिव भगवान इतने भोले माने गए हैं कि मात्र एक पात्र जल चढ़ाने पर भी वे प्रसन्न हो जाते हैं और मनचाहा फल देते हैं. उनके इसे भोलेपन का फायदा असुरों ने भी उठाया है और कई वरदान प्राप्त किए थे. ऐसे में शिवभक्त भी अपने आराध्य देव को प्रसन्न कर उनकी कृपा पा सकते हैं. नवग्रहों को सही करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान शंकर को अगर प्रसन्न कर लिया जाए तो सभी ग्रह भी अनुकूल हो जाते हैं. तो आइए जानते हैं कि शिव भगवान को किस दिन क्या अर्पित करने से नवग्रहों को अनुकूल बनाया जा सकता है. 

सोमवार को चढ़ाए सफेद चीजें
 
सोमवार को चन्द्र का दिन माना जाता है, जोकि मन की शांति को नियंत्रित करता है. ऐसे में अगर आप भी अपने मन को शांत करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर सफेद चीजें अर्पित करनी चाहिए, जिनमें कच्चा दूध, चावल,  सफेद फूल आदि शामिल हैं. 

मंगलवार का उपाय 

मंगल ग्रह की बुरी दृष्टि से अगर आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो उसके लिए मंगलवार के दिन शिवलिंग पर शहद या पंचामृत चढ़ाना चाहिए. इससे भगवान शिव की अत्यंत कृपा प्राप्त होती है और मंगल ग्रह भी सिद्ध साबित होता है. 

बुधवार को बेलपत्र 

बुद्ध ग्रह हमारे जीवन में हमारी सामाजिक छवि को नियंत्रित करता है. समाज में अगर आप प्रतिष्ठा पाना चाहते हैं तो बुधवार के दिन शिव भगवान को बेलपत्र और दुर्वा चढ़ाना चाहिए. इससे अत्यंत शुभ फल प्राप्त होता है. 

गुरुवार का उपाय 

गुरुवार को ग्रहों के स्वामी बृहस्पति की पूजा होती है. कहते हैं कि अगर बृहस्पति को अनुकूल कर लिया जाए, तो सभी ग्रहों की चाल सही हो जाती है. इसलिए गुरुवार के दिन शिव को पीली वस्तुएं चढ़ाई जाती है. जैसे कि पीले पुष्प, और चने की दाल आदि. इससे बृहस्पति मजबूत होता है. 

शुक्रवार को करें ये उपाय 

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए शुक्रवार के दिन शंकर भगवान को गुलाब जल, सफेद चन्दन और इत्र आदि चढ़ाना चाहिए. इससे शुक्र मजबूत होता है और जीवन में धन, वैभव और ऐश्वर्य आता है. 

शनिवार का उपाय 

शनि ग्रह की कुदृष्टि किसी भी चीज को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. इसलिए हर कोई चाहता है कि उसका शनि हमेशा संतुलित रहे. इसके लिए आपको शनिवार के दिन शिवलिंग पर काले तिल या काली उड़द जरूर चढ़ानी चाहिए. 

रविवार और जलाभिषेक 

रविवार का दिन सूर्य को समर्पित होता है. इसलिए रविवार के दिन अगर शिवलिंग को चन्दन का लेप लगाया जाए और श्रद्धापूर्वक जलाभिषेक किया जाए तो सूर्य की असीम कृपा प्राप्त होती है और जीवन में खुशियां आती हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)