Advertisment

Maha Lakshmi Vrat 2024: महालक्ष्मी व्रत में करें ये खास उपाय, 16 दिनों में आर्थिक संकट होगा समाप्त!

Mahalaxmi Vrat 2024: महालक्ष्मी व्रत शुरू होने वाले हैं. मान्यता है कि इन 16 दिनों तक चलने वाले व्रत में अगर कोई जातक ये उपाय करता है तो उसकी आर्थिक स्थिति और भी मजबूत होती है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Maha Lakshmi Vrat 2024

Maha Lakshmi Vrat 2024

Maha Lakshmi Vrat 2024: एक बार अगर किसी व्यक्ति के जीवन में महालक्ष्मी की कृपा हो जाए तो उसके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती. समाज में मान-सम्मान बढ़ता है और जीवन में तरक्की के मार्ग अपने आप भी खुलते चले जाते हैं. महालक्ष्मी व्रत के 16 दिनों के दौरान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कुछ विशेष ज्योतिषीय उपाय किए जा सकते हैं. ये उपाय आपको धन-संपत्ति में वृद्धि और समृद्धि की ओर ले जाने में सहायक हो सकते हैं. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो महालक्ष्मी के ये उपाय करें. 

Advertisment

प्रतिदिन महालक्ष्मी मंत्र का जाप (Mahalakshmi Mantra)

महालक्ष्मी व्रत के दौरान प्रतिदिन सुबह और शाम को मां लक्ष्मी के किसी भी मंत्र का जाप करें. आप "ॐ श्रीं महालक्ष्म्यै नमः" मंत्र का 108 बार जाप कर सकते हैं. इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन संबंधी समस्याएं कम होती हैं.

श्रीयंत्र की स्थापना (Shriyantra Sthapana)

अपने घर में श्रीयंत्र स्थापित करें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें. श्रीयंत्र धन और समृद्धि का प्रतीक है और इसके नियमित पूजन से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

लक्ष्मी पूजन (Laxmi Pujan)

प्रत्येक दिन लक्ष्मी पूजन करें और मां लक्ष्मी को गुलाब के फूल, कमल और केसर चढ़ाएं. इसके साथ ही दूध और चावल से भोग लगाएं. इससे धन की देवी का आशीर्वाद मिलता है.

धन कुबेर यंत्र का पूजन

धन कुबेर यंत्र का पूजन भी महालक्ष्मी व्रत के दौरान अगर किया जाए तो ये लाभदायक हो सकता है. मान्यता है कि इसे घर में स्थापित करें और कुबेर देवता की उपासना करें. इससे आर्थिक स्थिरता और समृद्धि में वृद्धि होती है.

महालक्ष्मी स्तोत्र का पाठ

Advertisment

महालक्ष्मी व्रत के 16 दिनों में प्रतिदिन महालक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें. यह पाठ धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करता है और आर्थिक संकटों को दूर करता है.

दान और सेवा

इस व्रत के दौरान दान देना बेहद महत्वपूर्ण होता है. किसी गरीब व्यक्ति या ब्राह्मण को अन्न, वस्त्र, और धन का दान करें. इससे धन में वृद्धि और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

कनकधारा स्तोत्र का पाठ

आर्थिक समृद्धि के लिए महालक्ष्मी व्रत के दौरान कनकधारा स्तोत्र का पाठ भी बहुत प्रभावी माना जाता है. इसका नियमित पाठ करने से आर्थिक समस्याएं कम होती हैं और धन की वृद्धि होती है.

सफेद वस्त्र धारण करें

व्रत के दौरान सफेद रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है. इससे नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, जो आर्थिक समृद्धि के लिए लाभकारी होता है.

कमल गट्टे की माला से जप

कमल गट्टे की माला से "ॐ महालक्ष्म्यै नमः" मंत्र का 108 बार जप करें. यह विशेष उपाय धन-संपत्ति में वृद्धि के लिए लाभदायक होता है. इन 16 दिनों में अगर आप नियमपूर्वक इसके जाप करते हैं तो आपको इसका कई गुना लाभ मिलता है.

लक्ष्मी दीप जलाएं

16 दिनों तक चलने वाले इस व्रत के हर दिन शाम को मां लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाएं. इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और आर्थिक उन्नति प्राप्त होती है. अगर आपकी इनकम कम हो रही है या कर्जा चढ़ता जा रहा है तो आप ये उपाय जरूर करें. 

यह भी पढ़ें: Mahalaxmi Vrat 2024 Kab Hai: कब से शुरू हो रहा है 16 दिनों का महालक्ष्मी व्रत, जानें इसका धार्मिक महत्व

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi upay Maha lakshmi vrat Mahalaxmi vrat maha lakshmi vrat importance
Advertisment
Advertisment