Advertisment

Mahila Naga Sadhu: आसान नहीं है महिला नागा साधु बनना, जीते जी करने पड़ते हैं ये भयानक काम!

Mahila Naga Sadhu: महिला नागा साधुओं का जीवन पुरुष नागा साधुओं से भी कठिन और चुनौतीपूर्ण होता है. ये साध्वियां भी ईश्वर को समर्पित होकर कठोर तप करती हैं. जानिए इनसे जुड़ी कुछ रोचक तथ्यों के बारे में.

author-image
Sushma Pandey
New Update
mahila naga sadhu..

Mahila Naga Sadhu: हिंदू धर्म में साधु-संतों की कई प्रकार की श्रेणियां होती हैं और इन्हीं में से एक नागा साधु हैं. नागा साधु शिवजी की भक्ति में पूरी तरह से लीन रहते हैं. यूं तो आमतौर पर आप पुरुष नागा साधुओं के बारे में सुनते और जानते होंगे, लेकिन महिला नागा साधुओं के जीवन के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. बता दें कि महिला नागा साधुओं का जीवन पुरुष नागा साधुओं से भी कठिन और चुनौतीपूर्ण होता है.  ये साध्वियां भी ईश्वर को समर्पित होकर कठोर तप करती हैं लेकिन इनकी वेशभूषा दूसरे बाबाओं से काफी अलग होती है. ऐसे में आइए जानते हैं महिला नागा साधुओं की वेशभूषा कैसी होती है साथ ही जानिए इनसे जुड़ी कुछ  रोचक तथ्यों के बारे में. 

Advertisment

महिला नागा साधु कौन होती हैं?

महिला नागा साधु पुरुष नागा साधुओं की तरह ही अपने जीवन को पूरी तरह से ईश्वर को समर्पित कर देती हैं.  नागा साधु बनने के लिए महिला साध्वियों को भी पुरुषों की तरह ही कड़ी तपस्या करनी पड़ती है.  नागा साधु बनने के लिए इन्हें लगभग 10 से 15 साल तक कठिन ब्रह्मचर्य नियमों का पालन करना होता है.  इस प्रक्रिया में खुद का पिंडदान करना होता है जो कि मृत्यु के बाद किया जाने वाला कर्म है. इसके बाद इनका मुंडन किया जाता है और पवित्र नदी में स्नान करवा कर इन्हें नागा साधु बनाया जाता है. 

महिला नागा साधुओं की वेशभूषा

Advertisment

पुरुष नागा साधुओं की तरह महिला नागा साधु को सार्वजनिक तौर पर नग्न होने की अनुमति नहीं होती.  इन्हें केवल गेरुए रंग के वस्त्र पहनने की अनुमति होती है जो सिले हुए नहीं होते. महिला नागा साधुओं को भी पुरुष नागा साधुओं के समान ही सम्मान प्राप्त होता है और इन्हें माता कह कर बुलाया जाता है. 

कहां और कब दिखती हैं महिला नागा साधु?

महिला नागा साधु रोजमर्रा की जिंदगी में नजर नहीं आतीं.  ये साध्वियां आमतौर पर कुंभ या महाकुंभ के समय ही दिखाई देती हैं और उसके बाद अचानक गायब हो जाती हैं.  बाकी समय ये जंगलों, गुफाओं और पर्वतों में जाकर भगवान शिव की तपस्या में लीन रहती हैं. 

Advertisment

महिला नागा साधुओं का जीवन

महिला नागा साधुओं का जीवन बेहद कठिन और चुनौतीपूर्ण होता है.  ये अपने जीवन को पूरी तरह से तप और साधना में समर्पित कर देती हैं. इनके लिए सांसारिक सुख-सुविधाओं का कोई महत्व नहीं होता और ये दिन-रात भगवान की आराधना में लीन रहती हैं. महिला नागा साधुओं को भी समाज में उच्च स्थान प्राप्त है और इन्हें एक विशेष सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है.  

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

 

Religion News in Hindi Religion Religion News Woman Naga Sadhu Mahila naga sadhu kaun hai Mahila Naga Sadhu Clothes Mahila Naga Sadhu
Advertisment
Advertisment