Advertisment

Makar Sankranti 2023 : मकर संक्रांति आज या कल? जानें सही समय, क्या दान करना रहेगा शुभ

मकर संक्रांति (Makar Sakranti) का पर्व हर साल 14 जनवरी को ही मनाया जाता है,

author-image
Shubhrangi Goyal
एडिट
New Update
मकर संक्रांति

मकर संक्रांति( Photo Credit : social media)

मकर संक्रांति Makar Sankranti का पर्व हर साल 14 जनवरी को ही मनाया जाता है, लेकिन इस बार लोगों के मन में इसको लेकर कंफ्यूजन है कि ये (Makar sakrani Subh muhrat) पर्व आज है या कल. बता दें जब सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं तब मकर संक्रांति होती है. सूर्य में मकर का प्रवेश करने का समय ही तय करेगा कि मकर संक्रांति कब मनाई जाएगी. पंचाग के अनुसार इस साल सूर्य का मकर में 14 जनवरी की रात 8 बजकर 57 मिनट पर प्रवेश हा रहा है, लेकिन उस समय रात होने के कारण स्नान और दान नहीं हो पाएगा. इस वजह से अगले दिन 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. इसका पुण्य काल समय सुबह 7 बजकर 15 मिनट से शाम 5 बजकर 46 मिनट तक रहेगा. 

Advertisment

मकर संक्राति के दिन स्ननान का विशेष महत्व है. इस दिन सूर्योदय पर मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का स्नान, दान और सूर्य देव की पूजा करना उचित माना जाता है. कई बार लोग गंगा पास न होने की वजह से गंगा में स्नान नहीं कर पाते हैं, तो ऐस में आप घर पर ही नहाते वक्त पानी में गंगाजल डालकर स्नान कर सकते हैं. स्नान करने के बाद लोग पूरे विधि विधान से पूजा करते हैं और अपनी श्रद्धा के हिसाब से अन्न, तिल, गुड़, खिचड़ी, कंबल, चावल, उड़द की दाल, मुरमुरे का लड्डू आदि का दान करते हैं. 

ये भी पढ़ें-Mauni Amavasya 2023: 30 साल बाद बनने जा रहा है ये योग, खुल जाएगी आपकी किस्मत

दान करने से क्या होगा लाभ

Advertisment

 बताया जाता है इस दिन दान करना और दिन के मुकाबले सौ गुना ज्यादा फल देता है. वहीं स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं और साथ ही इस दिन खिचड़ी दान का खास महत्व होता है. कई घरों में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के दिन खिचड़ी (Khichdi) बनाकर भी खाई जाती है. शास्त्रों के मुताबिक, तिल का दान करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं, वहीं गुड़ का दान करने से सूर्य देव खुश होते हैं. अनाज का दान करने से आपकी हर मनोकामनाएं पूरी होती हैं. साथ ही रेवड़ी का दान करना भी इस दिन शुभ माना जाता है. पंचाग के मुताबिक मकर संक्रांति को अलग अलग राज्यों में अलग नाम से जाना जाता है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में खिचड़ी, गुजरात और राजस्थान में उत्तरायण, तमिलनाडु में पोंगल के नाम से और पंजाब में माघी के नाम से जाना जाता है.  

 

Makar Sankranti Makar Sankranti 2023 Makar Sankranti News dharm news nation news nation live tv makar sankranti timings
Advertisment
Advertisment