Advertisment

Makar Sankranti 2024 : मकर संक्रांति पर क्यों करते हैं सूर्य देव की पूजा, जानें सही तरीका

Makar Sankranti 2024 : मकर संक्रांति पर लोग सूर्य देव की पूजा करते हैं ताकि वे सूर्य की कृपा और आशीर्वाद उन्हें मिले पूजा में विशेष रूप से जल और सुर्य देव का आराधना किया जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि इस दिन सूर्य की पूजा क्यों किया जाता है?

author-image
Roshni Singh
New Update
Makar Sankranti 2024

Makar Sankranti 2024( Photo Credit : Social Media)

Makar Sankranti 2024 : मकर संक्रांति पर सूर्य देव की पूजा का कारण है कि इस दिन सूर्य देव मकर (Capricorn) राशि में प्रवेश करते हैं जिसे उत्तरायण कहा जाता है. इस दिन को हिन्दू पंचांग में 'मकर संक्रांति' के नाम से जाना जाता है, और यह हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है. इस दिन लोग सूर्य देव की पूजा करते हैं ताकि वे सूर्य की कृपा और आशीर्वाद उन्हें मिले पूजा में विशेष रूप से जल (गंगाजल या तुलसीजल) और सुर्य देव का आराधना किया जाता है. लोग धूप, दीप, चावल, फल, और तिल के लड्डू सूर्य देव को अर्पित करते हैं. इस बार मकर संक्रांति के दिन बेहद दुर्लभ संयोग बन रहा है जिसका 5 राशियों को फायदा मिल रहा है.

Advertisment

कुंडली में जब सुर्य की स्थिति मजबूत होती है उस समय जीवन में मान सम्मान बढ़ता है. धन संपत्ति की में वृद्धि होती है. खासकर मकर संक्रांति पर जब सुर्य अपना राशि परिवर्तन करते हैं तो इसका प्रभाव हर साल कुछ राशियों पर पड़ता है. सूर्य देव की पूजा का मुख्य उद्देश्य सूर्य के उत्तरायण को समर्थन करना है, इस दिन से दिन का समय बढ़ता है और रात का समय कम होता है. इससे पृथ्वी पर ऊर्जा का बड़ा स्रोत मिलता है और जीवन को सुस्त और ठंडे मौसम में बदलने का संकेत होता है. 

कैसे करें सूर्य देव की पूजा

धूप और दीप: पूजा की शुरुआत धूप और दीप से करें। धूप और दीप को सूर्य देव की पूजा के लिए उचित माना जाता है. सूर्य की दिशा में दीप जलाएं और धूप का धुआं उठाएं. 

Advertisment

सूर्य देव का मंत्र: सूर्य देव का मंत्र "ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः" है. इस मंत्र का जाप करते हुए सूर्य देव की आराधना करें. 

तुलसी पत्तियां और फूल: सूर्य देव को तुलसी पत्तियों और फूल प्रिय होते हैं. इन्हें अर्पित करें. 

सूर्य देव की मूर्ति या चित्र: अगर आपके पास सूर्य देव की मूर्ति है, तो उसे धूप, दीप, तुलसी, और फूलों के साथ सजाकर पूजें. अगर मूर्ति नहीं है, तो सूर्य देव का चित्र उपयोग करें.

Advertisment

गायत्री मंत्र: सूर्य देव की पूजा में गायत्री मंत्र का पाठ करना भी उत्तम होता है. इस मंत्र को ध्यान से सुनकर या पढ़कर सूर्य देव की आराधना करें. 

दान: इस शुभ दिन पर दान करना भी अच्छा है। जैसे कि गन्ध, जल, फल, धान्य, वस्त्र, आदि का दान करें. 

सूर्य नमस्कार: सूर्य देव की पूजा के बाद सूर्य नमस्कार का अभ्यास करना भी लाभकारी है. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Makar Sankranti 2024 Religion News makar sankranti kab hai Makar Sankranti kab hai makar sankranti मकर संक्रांति पर कैसे करें मकर संक्रांति पर क्यों करते हैं सूर्य देव की पूजा when is makar sankranti makar sankranti 2024 me kab hai
Advertisment
Advertisment