logo-image
लोकसभा चुनाव

Makkeshwar, Mecca - Madina: इस्लाम धर्म के सबसे पवित्र स्थल पर होती है इस हिंदू देवता की पूजा, मुस्लिम भी झुकाते हैं सिर

Makkeshwar, Mecca - Madina: इस्लाम धर्म के लोगों के लिए मक्का बेहद पवित्र स्थल है लेकिन यहां मक्केश्वर महादेव का मंदिर भी है जो हिंदूओं की आस्था का भी पवित्र स्थल है.

Updated on: 16 May 2024, 01:34 PM

:

Makkeshwar, Mecca - Madina: मक्केश्वर महादेव मंदिर सऊदी अरब के मक्का शहर में स्थित एक हिंदू मंदिर है. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. मंदिर हजारों साल पुराना माना जाता है और हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है. मक्का में एकमात्र हिंदू मंदिर है और गैर-मुस्लिमों के लिए खुला है. इस मंदिर का इतिहास अज्ञात है. कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह मंदिर 2000 साल से भी अधिक पुराना है और इसकी स्थापना भारतीय व्यापारियों ने की थी. अन्य लोगों का मानना ​​है कि यह मंदिर 7वीं शताब्दी में बौद्ध मठ के रूप में स्थापित किया गया था और बाद में 12वीं शताब्दी में हिंदू मंदिर में बदल दिया गया था. जबकि हजारों साल पुराने इस मंदिर के इतिहास के बारे में ऐसा भी माना जाता है कि यह मंदिर सम्राट विक्रमादित्य के शासनकाल में बनाया गया था. कहा जाता है कि सम्राट विक्रमादित्य ने मक्का की यात्रा के दौरान भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित की थी और इस मंदिर का निर्माण करवाया था. मक्केश्वर महादेव मंदिर हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है.

मक्केश्वर महादेव मंदिर अपनी विशेष वास्तुकला के लिए जाना जाता है.  यह मंदिर काले पत्थर से बना है और इसकी दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां  नक्काशीदार हैं.  मंदिर के गर्भगृह में भगवान शिव की प्रतिमा  स्थापित है.  मंदिर परिसर में अन्य देवी-देवताओं के कई मंदिर  भी हैं. मंदिर एक पवित्र कुंड से घिरा हुआ है, जिसमें तीर्थयात्री स्नान करते हैं.

मक्केश्वर महादेव मंदिर तक कैसे और कब पहुंचे? 

मक्केश्वर महादेव मंदिर मक्का शहर के केंद्र में स्थित है.  आप टैक्सी या बस लेकर मंदिर तक पहुंच सकते हैं. मक्केश्वर महादेव मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल के बीच है.  इस दौरान मौसम सुहावना होता है और तीर्थयात्रियों की भीड़ कम होती है. मक्केश्वर महादेव मंदिर के रोचक तथ्यों की बात करें तो यह मंदिर सऊदी अरब का एकमात्र हिंदू मंदिर है. मंदिर गैर-मुस्लिमों के लिए खुला है. ये हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है और इसे 2000 साल से भी अधिक पुराना माना जाता है. मक्केश्वर महादेव मंदिर हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है.  हर साल, हजारों हिंदू श्रद्धालु इस मंदिर में भगवान शिव के दर्शन करने आते हैं.  यह मंदिर सभी धर्मों के लोगों के लिए खुला है और धार्मिक सहिष्णुता का प्रतीक है.

मंदिर में प्रवेश शुल्क

मक्केश्वर महादेव मंदिर में प्रवेश शुल्क  निशुल्क  है. मक्केश्वर महादेव मंदिर के आसपास कई दर्शनीय स्थल  हैं.  आप ग्रैंड मस्जिद, काबा, अब्राज अल-बैत टॉवर  और जामेरा मॉल  जैसे प्रसिद्ध स्थानों  की यात्रा कर सकते हैं. 

मक्केश्वर महादेव मंदिर एक पवित्र स्थान है. मंदिर में प्रवेश करते समय उचित वस्त्र पहनें. मंदिर में शांत रहें और अन्य श्रद्धालुओं को परेशान न करें ध्यान रखें कि फोटो खींचने की यहां पर मनाही है.  मंदिर में दान करना वैकल्पिक है. मक्केश्वर महादेव मंदिर का उल्लेख हिंदू धर्मग्रंथों में भी मिलता है.  कहा जाता है कि यह मंदिर भगवान विष्णु ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए बनवाया था. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)