Advertisment

Mangalwar Ke Upay:आर्थिक तंगी से हैं परेशान? बस मंगलवार के दिन कर लें ये काम

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को प्रिय होता है. ठीक इसी प्रकार मंगलवार का दिन हनुमान जी को अति प्रिय है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की मुलाकात हनुमान जी से हुई थी.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Mangalwar Ke Upay



Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को प्रिय होता है. ठीक इसी प्रकार मंगलवार का दिन हनुमान जी को अति प्रिय है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की मुलाकात हनुमान जी से हुई थी. इसलिए भी मंगलवार का दिन बहुत खास माना जाता है. ज्योतिष की मानें तो अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर स्थिति में है तो उसे बजरंगबली की पूजा करने के साथ-साथ इस दिन व्रत रखना चाहिए. इसके अलावा अगर आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं तो इस दिन आपको कुछ विशेष उपाय करना चाहिए. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

Advertisment

मंगलवार के दिन करें ये खास उपाय

1. सभी दुखों से छुटकारा पाने के लिए

अगर आपके जीवन में कोई परेशानी चल रही है और इससे आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में मंगलवार के दिन  7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से आपके सभी दुख एवं कष्ट दूर हो जाएंगे. 

2. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए

अगर आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं और उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं तो ऐसे में मंगलवार के दिन बजरंगबली को सिंदूर अर्पित करें. इसके साथ ही इस दिन बजरंग बाण का पाठ करें. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. 

3. आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो  ऐसे में मंगलवार के दिन ऋण मोचन मंगला स्तोत्र का पाठ अवश्य करें. ऐसा करने धन संबंधी परेशानी दूर होती है.

4. मंगल दोष दूर करने के लिए

अगर आप मंगल दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में मंगलवार के दिन मसूर दाल, लाल मिर्च, गुड़ एवं लाल रंग के वस्त्र का दान करें. ऐसा करने से बजरंगबली की विशेष कृपा बरसेगी. साथ ही मंगल दोष का प्रभाव भी कम होगा. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

Religion Religion News Mangalwar ke Upay to Please Lord Hanuman mangalwar ke upay in hindi Mangalwar Ke Upay
Advertisment
Advertisment