Advertisment

Margashirsha Month 2023: इन दो तिथियों को भूलकर भी न करें कोई भी शुभ काम, वरना हो जाएगा अनर्थ!

Margashirsha Month 2023: मार्गशीर्ष का महीना 28 नवंबर 2023 से शुरू हो चुका है. यह महीना भगवान कृष्ण को बेहद प्रिय होता है. लेकिन इस महीने की कुछ तिथियों पर शुभ काम करने की मनाही होती है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Margashirsha Month 2023

Margashirsha Month 2023( Photo Credit : News Nation)

Margashirsha Month 2023: हिंदू धर्म में हर माह का एक अलग महत्व होता है और हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. ठीक इसी प्रकार मार्गशीर्ष का महीना है जो भगवान कृष्ण का सबसे प्रिय महीना माना जाता है. मार्गशीर्ष माह को अगहन माह के नाम से भी जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस पूरे महीने के दौरान भगवान कृष्ण की विधि-विधान से पूजा करने से जातक को सुख- समृद्धि मिलती है. इसके साथ ही भगवान कृष्ण की कृपा से सारे कष्ट भी दूर हो जाते हैं. 

Advertisment

यूं तो मार्गशीर्ष माह कृष्ण जी प्रसन्न करने के लिए अति उत्तम माना गया है. इस माह में लोग भगवान कृष्ण को खुश करने के लिए अलग-अलग उपाय भी अपनाते हैं. लेकिन ज्योतिष की मानें तो इस महीने के दौरान कुछ तिथियां ऐसी होती हैं जिनमें कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होती है. ज्योतिष के अनुसार इन तिथियों में कोई भी शुभ काम करने से जातक को आर्थिक तंगी सहित कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. तो चलिए जानते हैं आखिर वो 2 दिन कौन से हैं जिनमें आपको शुभ काम करने से बचना चाहिए. 

मार्गशीर्ष की ये तिथियां मानी गई हैं अशुभ

ज्योतिष के अनुसार मार्गशीर्ष महीने की सप्तमी और अष्टमी तिथि को बेहद ही अशुभ माना गया है. इसलिए आपको इन दोनों ही तिथियों में कोई भी शुभ काम करने से बचना चाहिए. वरना इससे आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इन दोनों तिथियों को ध्यान में रखते हुए कोई भी शुभ और मंगलिक कार्य ना करें. बता दें कि इन तिथि को शून्य तिथियां भी कहते हैं. 

मार्गशीर्ष माह के दौरान क्या करना चाहिए? 

मार्गशीर्ष माह में भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण की पूजा करना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी. मार्गशीर्ष माह में श्रीमद्भागवत गीता का पाठ करना चाहिए. इसके साथ ही भगवान कृष्ण के मंत्रों का भी जाप करना चाहिए. मार्गशीर्ष माह में गंगा या किसी पवित्र में स्नान भी करना चाहिए. अगर आपके लिए ये संभव न हो तो घर पर भी पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं. आपको दान-पुण्य भी करना चाहिए. 

मार्गशीर्ष माह के दौरान न करें ये काम 

मार्गशीर्ष महीने के दौरान मांसाहारी भोजन से दूरी बना लें. इस महीने के दौरान जीरे का सेवन न करें. इसके साथ ही किसी को भी कड़वा न बोलें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

Advertisment

ये भी पढ़ें -

Margashirsha Month 2023: आज से शुरु हुआ मार्गशीर्ष माह, जानें दिसंबर महीने में आने वाले खास व्रत-त्योहार और ग्रह गोचर

Shri Krishna Aur Devi Yamuna: श्रीकृष्ण को समर्पित मार्गशीर्ष माह में क्या है यमुना नदी में स्नान का महत्व

Margashirsha Month 2023: मार्गशीर्ष माह के दौरान इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, तब ही बरसेगी भगवान कृष्ण की अपार कृपा

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion News Margashirsha month Margashirsha Month 2023
Advertisment
Advertisment