Advertisment

Margashirsha Purnima 2023: साल की आखिरी पूर्णिमा पर जरूर करें तुलसी से जुड़े ये उपाय, हो जाएंगे मालामाल!

Margashirsha Purnima 2023: साल की आखिरी पूर्णिमा पर तुलसी से जुड़े कुछ विशेष उपाय करने से आपके धन में वद्धि होगी और मां लक्ष्‍मी आपसे प्रसन्‍न होंगी. आइए जानते हैं क्‍या हैं ये खास उपाय.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Margashirsha Purnima 2023

Margashirsha Purnima 2023( Photo Credit : NEWS NATION)

Margashirsha Purnima 2023: आज यानि कि 26 दिसंबर 2023 दिन मंगलवार को साल की आखिरी मार्गशीर्ष पूर्णिमा मनाई जा रही है. इसके साथ ही मार्गशीर्ष माह का आज समापन भी हो जाएगा. मार्गशीर्ष माह भगवान श्री कृष्ण को अति प्रिय होता है. इसके साथ ही इस महीने में श्री हरि की भी आराधना होती है. आज साल की अंतिम पूर्णिमा होने की वजह से इसका महत्व और भी ज्यादा हो गया है. इस दिन दान और स्नान करना बेहद ही शुभ माना गया है. ऐसे में अगर आप श्री हरि विष्णु के साथ-साथ माता तुलसी को खुश करना चाहते हैं तो साल की आखिरी पूर्णिमा पर तुलसी से जुड़े ये उपाय आपको जरूर करना चाहिए. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

Advertisment

मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर करें ये  खास उपाय

1. आज यानी साल की आखिरी पूर्णिमा पर तुलसी के सामने घी का दीपक जलाएं. मान्यता है कि इस दिन तुलसी के पौधे के समक्ष घी का दीपक जलाने से आर्थिक तंगी दूर होती है. इसके साथ ही घर में दरिद्रता का वास भी नहीं होता. 

2. मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर तुलसी के पौधे में पीला कलावा या फिर पीली चुनरी बांधनी चाहिए. ऐसा करने से मां तुलसी बेहद खुश होती हैं. 

3. आखिरी पूर्णिमा पर तुलसी के पौधे में लाल कलावा भी जरूर बांधें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी में लाल कलावा बांधने से धनी से जुड़ा सभी परेशानियां दूर होती हैं. 

4. मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर मां तुलसी को लाल चुनरी जरूर अर्पित करें. मान्यता है कि तुलसी माता को लाल चुनरी चढ़ाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

5. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर माता तुलसी को दूध अर्पित करने मां अपने भक्तों पर सदैव कृपा बनाए रखती हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Advertisment

Shani Dev Puja: शनिदेव की पूजा करने का सबसे सही समय क्या है? पूजा के दौरान भूल से भी न करें ये काम

दुनिया का सबसे पुराना धर्म कौन सा है? हिंदू धर्म कौन से नंबर पर आता है?

Hanuman Ji Ki Aarti: हर मंगलवार को करें हनुमान जी की ये आरती, पूरी होगी हर मनोकामना!

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion Religion News margashirsha purnima 2023 Margashirsha Purnima margashirsha purnima significance margashirsha purnima puja Religion Stories
Advertisment