Advertisment

Mangal Rashi Parivartan: इन 4 राशियों पर मंगल देव करने वाले हैं छप्परफाड़ धनवर्षा, 1 जून से शुरू होगा ये समय

Mangal Gochar 2024: 12 जुलाई तक कुछ लोगों की राशि पर मंगल देव इस तरह मेहरबान रहने वाले हैं कि इनकी किस्मत के सितारे बुलंदियां छूएंगे. ये लकी राशियां कौन सी हैं आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Mangal Rashi Parivartan

mangal rashi parivartan( Photo Credit : News Nation)

Mangal Gochar 2024: 1 जून को मंगल मेष राशि में प्रवेश करेंगे जिससे कुछ जातकों के जीवन में महाबदलाव आने वाले हैं. इन 4 राशियों को अपार सफलता के साथ बेशुमार धन प्राप्त होगा. पूरे डेढ़ साल बाद मंगल का अपनी ही राशि में परिवर्तन होने जा रहा है. 1 जून को 3 बजकर 48 मिनट पर मंगल ग्रह का मेष राशि में प्रेवश होगा और यहां ये 12 जुलाई तक रहेगा. हम मंगल को धरती से भी जोड़कर देखते हैं और जब भी मंगल का गोचर होता है तो आग लगती है, धरती कांपती है, लोगों में लड़ाई झगड़े होते हैं, राजनीतिक उथल-पुथल होती है और बहुत सारे रिश्ते टूटते हैं. मंगल अगर अच्छा है तो शौर्य देता है, सरकारी नौकरी भी देता है और ऐसे व्यक्ति को पिता भाइयों से बड़ा सहयोग मिलता है. ऐसा व्यक्ति बड़ा जाना-माना चेहरा बन जाता है. मंगल बहुत अच्छा भी होता है और अनेक राजयोग बनाता है. जैसे इस बार रुचक राजयोग बनेगा जो 12 जुलाई तक रहेगा.

Advertisment

मेष राशि 

इस ग्रह गोचर से रुचक योग बन रहा है, 12 जुलाई तक लगन में आपके अभी मंगल रहेगा.  ये वो समय है कि बस अपने गुस्से पर कंट्रोल करना है. वाहन को ध्यान से चलाना है और बहुत मेहनत करके परिवर्तन की तरफ बढ़ना है. परिवर्तन अच्छा रहेगा. इसलिए अगर आपकी नौकरी में कहीं कोई संकट आपको दिखाई भी दे रहा है तो बहुत परेशान मत होना. ये मानकर चलना 12 जुलाई से पहले-पहले कोई ना कोई अच्छा रास्ता आपका खुलेगा. विद्यार्थियों के लिए ये बहुत अच्छा समय है. वो लोग जो कुछ नई भूमि का क्रय करना चाहते हैं, विक्रय करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए भी ये समय अच्छा है.

वृषभ राशि 

वृषभ राशि वैसे भी अच्छी चल रही है. सर में, आंखों में, गले में कोई प्रॉब्लम हो सकती है. घर में भाई, बहन या बच्चे हैं तो दिक्कत थोड़ी सी हो सकती है. लेकिन फिर भी कुल मिलाकर ये समय आपके लिए अच्छा रहेगा. हां जिनकी हड्डियां कमजोर है, उन्हें विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत है. आपके लिए रास्ता खुला हुआ है. अगर आप विवाह करने जा रहे हैं तो थोड़ा सा ध्यान रखें. पार्ट्नरशिप में जुड़ने जा रहे हैं तो भी थोड़ा-सा ध्यान रखकर चलने की जरूरत है. अगर आप कहीं धन खर्च करने जा रहे हैं, कुछ भी ऐसा क्रय-विक्रय कर रहे हैं जहां धन सीधा खर्च हो रहा है या इन्वेस्ट हो जा रहा है तो इस दौरान आपको ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत है.

मिथुन राशि 

मिथुन राशि का समय बहुत अच्छा नहीं चल रहा तो मिथुन राशि के लोगों को यह ध्यान रखना होगा. पैसे को बहुत ध्यान से खर्च करें. वाद-विवाद में बिल्कुल नहीं उलझना. भाई बहनों से बिल्कुल नहीं उधार दें. रिश्ते अपने मजबूत रखें और कोई भी ऐसा कार्य ना करें कि जहां उन्हें सरकार को जवाब देना पड़ जाए या कोई ऐसी परेशानी उनको हो जाए. स्किन से रिलेटेड परेशानी भी हो सकती है, कुछ इरिटेशन हो सकती है, पेट से रिलेटेड कुछ परेशानियां उनको हो सकती है, इस बात का वो ख्याल रखें. परिवर्तन बहुत सोच समझकर करना है, यह ध्यान रखिएगा, परिवर्तन आसानी से ना करें. 

कर्क राशि

कर्क राशि बड़े कमी से अच्छे फल दिखाती है क्योंकि कर्क राशि वाले लोग जो है वो सामान्यता परेशानी रहते हैं. चाहे कोई. भाग्य से संबंधित समस्या, नौकरी, पढ़ाई, किसी ना किसी चीज़ से संबंधित समस्या से वो ग्रसित रहते हैं और शरीर में जो की कमजोरी रहती है और वैवाहिक जीवन भी क्योंकि बहुत. होता नहीं. श्री राम जी का उदाहरण हमारे सम्मुख है तो तर्क राशि जो है ये परेशान करती है, लेकिन अभी ग्रह गोचर अच्छा है की कृपा से इसीलिए कर्क राशि के लोग थोड़ा सा हिम्मत करे और मेहनत करे आगे बढ़े. मैं यहाँ तक कहूंगा की कर्क राशि के लोगों को यदि कोई परेशानी है भी शारीरिक परेशानी या आर्थिक परेशानी तो भी हिम्मत ना तोड़े, रास्ता निकालने की कोशिश करे और बहुत ज्यादा एमोशनल होने की भी जरूरत नहीं है.

सिंह राशि

Advertisment

बहुत बढ़िया है भांगड़ा करो, अच्छा है, बहुत अच्छा है क्योंकि आपका भाग्य 12 जुलाई तक प्रबल है. आप बहुत तेजी से अपना काम कीजिए, बिना सोचे समझे तो नहीं करें, लेकिन अपना काम बढ़िया से कीजिए. शेयर मार्केट में आप पैसा लगा रहे हैं, कोई मकान आदि कुछ खरीदना चाह रहे हैं या अपनी जॉब परिवर्तित करना चाह रहे हैं कहीं और जगह ट्रांसफर पोस्टिंग चाहिए और या फिर आप एग्ज़ाम दे रहे हैं. इन सब चीजों में ये मंगल आपको बहुत लाभ पहुंचाने वाला है. चिंता ना करें, आगे बढ़ें.

कन्या राशि

कन्या राशि के लोगों को थोड़ा संभलकर रहना होगा. घर गृहस्थी में प्रॉब्लम हो सकती है. इन्हें अपने शरीर का भी विशेष रूप से ख्याल रखना होगा और धन अपना जो है वही अपना है. किसी और का धन लेने की कोशिश ना करें चाहे आपका जीवनसाथी ही या आपके माता-पिता ही क्यों ना न हों. अगर ऐसा किया तो आप भारी संकट से मुसीबत से गुजर जाएंगे. 

तुला राशि

तुला राशि के लिए बहुत अच्छा समय नहीं है और इस समय में शादी ब्याह से बचने की कोशिश करें. कोई नई पार्ट्नरशिप ना करें बल्कि जो है पार्टनर उन्हीं को मैनेज करने की कोशिश करें. घर में गुस्सा बिल्कुल ना करें और कोई ऐसा मौका अपनी तरफ से मत छोड़िएगा कि जिसे घर में कलेश हो. जिन लोगों को नाभि से जांघों के बीच में कोई मेडिकल प्रॉब्लम है तो कृपा करके तुरंत चिकित्सक से सलाह लीजिएगा. जल्दी से जल्दी इस बीमारी को दूर कीजिए क्योंकि ये पकड़ कर गई तो ये साल डेढ़ साल 2 साल तक आपको परेशान लगातार करेगी. उसके साथ-साथ जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी है, इस समय में वह थोड़ी देर धूप में जरूर बैठे विटामिन डी का सेवन करें, डॉक्टर से पूछ ले और उसके बाद वो अपने आपको अपने हड्डियों को मजबूत करने की कोशिश करें अन्यथा पर दिक्कत तो हो जाएगी. 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लिए अच्छा समय आप यदि सामाजिक क्षेत्र में है, यदि कोई कॉम्पिटिटिव एग्ज़ाम्स दे रहे हैं, तो आपके सफल होने के चांस बहुत ज्यादा हैं. साथ ही साथ जो लोग शेयर मार्केट में हैं तो उन लोगों के लिए भी ये समय अच्छा है तो कुल मिलाके आपके लिए अच्छा समय है. बस अपने पेट का विशेष रूप से ध्यान रखिएगा नहीं तो गड़बड़ होगी. बाकी तो चिंता करने की जरूरत नहीं आगे बढ़ें.

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए बहुत अच्छा है, खास तौर से धनु राशि के वो लोग जिनके पास फ़िलहाल नौकरी नहीं है. वो लोग जो विद्यार्थी हैं और वो लोग जो जॉब में परिवर्तन करना चाहते हैं उन लोगों के लिए ये बहुत अच्छा समय होगा. 12 जुलाई तक ज़रा मेहनत करके दिखाइए. खूब जमकर काम कीजिए, शौर्य के साथ काम कीजिए और सुबह सुबह सूर्य उदय से पहले थोड़ा टहलना शुरू कीजिए और जब आप टहल रहे हों तो गायत्री मंत्र का जाप करते रहें. या राम राम, सीताराम, राम सीताराम जब करते हुए अपना काम कीजिएगा, आपकी तरक्की हो जाएगी.

मकर राशि

मकर राशि के लोगों को यह सुख देने वाला है, लेकिन सुख अब देखें. मंगल में दंगल भी है तो दंगल के बाद ही विजय होगी. अगर आप दंगल से भाग गए तो विजय नहीं होगी तो आप संघर्ष की फिक्र ना करें. कूद पड़े. बुरे वक्त को चुनौती की तरह से लीजिए, आप सफल होने जा रहे हैं. ये पक्की बात है और खूब. अच्छे से अपना काम कीजिए, माता को प्रसन्न रखिएगा. ठीक है तो माता हुई सासु मां भी हुई तो ये दोनों अगर प्रसन्न हैं तो आप पर कृपा बरस जाएगी.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोगों को थोड़ा सा ध्यान रखना होगा. उनका अग्रशन गुस्सा उनको भारी नुकसान पहुंचाने वाला है. भाई बहनों से बनाकर रखे अपने कंधे पीठ का बहुत विशेष रूप से ध्यान रखें. दौड़ते भागते समय जीना चढ़ते उतरते समय थोड़ी एहतियात बरसे. बढ़ते और वाहन चलाते समय भी एहतियात बरतें और बाकी रोजाना मंदिर जाना शुरू कीजिए और कोई परेशानी नहीं होगी.

मीन राशि

मीन राशि के लिए ये धनदायक है. धन बढ़ने वाला है मीन राशि का और मीन राशि के लिए ये गोचर परिवार भी बढ़ाने वाला सिद्ध होगा. तो, मीन राशि के लिए कुल मिलाकर जो रुचक योग फलदायी है. शादी से जुड़ी कोई भी समस्या इस दौरान दूर होगी. मीन राशि के लोगों को इस मंगल का सदुपयोग करना चाहिए. खूब मेहनत से अपना काम करना चाहिए, लेकिन बस इतना ध्यान रखें. गर्दन, पीठ, पेट और घुटनों का विशेष रूप से ख्याल रखें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

horoscope mangal gochar 2024 mangal gochar रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi mangal rashi parivartan mars transit 2024
Advertisment