Advertisment

Masik Durgashtami 2024: मासिक दुर्गा अष्टमी पर बस इस विधि से कर लें पूजा, देवी दुर्गा होंगी बेहद प्रसन्न

Masik Durgashtami 2024: आज यानि 17 फरवरी 2024 को मासिक दुर्गा अष्टमी मनाई जाएगी. आइए जानते हैं मासिक दुर्गाष्टमी व्रत की पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Masik Durgashtami 2024

Masik Durgashtami 2024( Photo Credit : social media )

Masik Durgashtami 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को दुर्गाष्टमी का व्रत रखा जाता है. भारतीय धर्म ग्रंथों के अनुसार हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी व्रत करने का बहुत महत्वपूर्ण विधान है. यह दिन नवदुर्गा को समर्पित है.  इस दिन देवी दुर्गा के भक्त उनकी पूजा करते हैं और पूरे दिन उपवास रखते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन सच्चे मन और श्रद्धा से जो भी कामना की जाती है, मां उसे जरूर पूरी करती हैं. इस बार यह व्रत आज यानि 17 फरवरी 2024 को रखा जाएगा. आइए जानते हैं मासिक दुर्गाष्टमी व्रत की पूजा विधि,  शुभ मुहूर्त और महत्व. 

Advertisment

मासिक दुर्गाष्टमी शुभ मुहूर्त (Masik Durgashtami 2024 Shubh Muhurat)

शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 16 फरवरी 2024 दिन शुक्रवार को सुबह 8 बजकर 54 मिनट से शुरू और शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि का समापन 17 फरवरी 2024 दिन शनिवार को सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर होगा. 

मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत की विधि (Masik Durgashtami Puja Vidhi)

इस व्रत को शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को रखा जाता है. इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें. घर में देवी दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करें और विधि-विधान से पूजा करें. पूजा के दौरान देवी दुर्गा को फल, फूल, मिठाई आदि अर्पित करें. उसके बाद दीप-धूप जलाएं. अब दुर्गा चालीसा का पाठ करें और आरती करें. दिन भर व्रत रखें और किसी भी प्रकार का तामसिक भोजन न करें. शाम को पुनः स्नान करें और देवी दुर्गा की आरती करें. व्रत का पारण अगले दिन सूर्योदय के बाद करें. यह व्रत रखने से पहले किसी योग्य पंडित या गुरु से सलाह जरूर लें. 

मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत का महत्व  (Masik Durgashtami Importance)

मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत को रखने से देवी दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है. यह व्रत सुख, समृद्धि और संतान प्राप्ति के लिए भी किया जाता है. मान्यता है कि जो भी जातक माता रानी के निमित उपवास रखते हैं और विधिपूर्वक पूजा करते हैं तो मां दुर्गा उनके सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं. इसके साथ ही कष्टों से मुक्ति मिलती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Advertisment

Masik Durgashtami Vrat Katha: मासिक दुर्गा अष्टमी पर पढ़ें ये कथा, देवी दुर्गा आपकी हर अधूरी इच्छा करेंगे पूरी!

Source : News Nation Bureau

masik durgashtami 2024 Religion News in Hindi Religion Religion News Maa Durgaa Masik Durgashtami
Advertisment
Advertisment