Advertisment

Masik Durgashtami 2024 Upay: मासिक दुर्गाष्टमी पर जरूर करें ये खास उपाय, मां भगवती की बरसेगी अपार कृपा

Masik Durgashtami 2024 Upay: मासिक दुर्गाष्टमी के किन कुछ खास कार्यों को करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं इन खास उपायों के बारे में.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Masik Durgashtami 2024 Upay

Masik Durgashtami 2024 Upay( Photo Credit : social media )

Masik Durgashtami 2024 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी मनाई जाती है. ऐसे में आज यानी 18 जनवरी 2024 दिन गुरुवार को मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत रखा गया है. इस दिन मां दुर्गा की उपासना की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भी भक्त इस दिन मां दुर्गा की विधि-विधान के साथ पूजा करने के साथ व्रत रखता है तो उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती है. साथ ही जीवन में चल रही सभी परेशानियों का अंत होता है. वहीं मान्यता है कि इस दिन कुछ खास कार्य करने से मां भगवती की जमकर कृपा बरसती है. तो चलिए जानते हैं इन खास उपायों के बारे में. 

Advertisment

मासिक दुर्गाष्टमी पर करें ये उपाय

1. इस मंत्र का करें जाप

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मासिक दुर्गाष्टमी के दिन इस मंत्र का जाप करने से जातक की मनचाही इच्छा पूरी होती है. मंत्र इस प्रकार है - 'या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:॥'

2. मां दुर्गा को अर्पित करें ये चीजें

मासिक दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा सोलह श्रृंगार सामग्री जरूर अर्पित करनी चाहिए. इसके साथ ही इस दिन लाल चुनरी और लाल फूल भी देवी दुर्गा को अर्पित करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

3. चावल का भोग लगाएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मासिक दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा को चावल का भोग जरूर लगाना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में खुशियां आती हैं. 

4. कमल का फूल

कहा जाता है कि मासिक दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा को कमल का फूल जरूर अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. इसके साथ ही दुखः और दरिद्रता भी दूर होती है. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Adi Shankaracharya: हिंदू धर्म में क्यों महत्वपूर्ण हैं शंकराचार्य, जानिए इसके बारे में धार्मिक तथ्य

Vastu Tips: फिटकरी का क्या है धार्मिक महत्व, जानें वास्तु के अनुसार कैसे करें उपयोग

Vivah Muhurat 2024: आज से गूजेंगी जनवरी 2024 में शादी की शहनाईयां, जानें शुभ तिथियां और मुहूर्त

अप्सरा की तरह दिखना है सुंदर तो इन मंत्रों का करें जाप, निखर जाएगा आपका चेहरा

Source : News Nation Bureau

masik durgashtami 2024 Religion News in Hindi Religion Religion News masik durgashtami upay Maa Durgaa
Advertisment
Advertisment