Advertisment

Masik Durgashtami Vrat Katha: मासिक दुर्गा अष्टमी पर पढ़ें ये कथा, देवी दुर्गा आपकी हर अधूरी इच्छा करेंगी पूरी!

Masik Durgashtami Vrat Katha: हिंदू धर्म में मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत का खास महत्व होता है. इस दिन देवी की उपासना पूजा की जाती है. दुर्गा अष्टमी पर आपको ये कथा जरूर पढ़नी चाहिए.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Masik Durgashtami Vrat Katha

Masik Durgashtami Vrat Katha( Photo Credit : social media )

Masik Durgashtami Vrat Katha: हिंदू धर्म में मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत का खास महत्व होता है. यह दिन मां दुर्गा को समर्पित है. हिंदू पंचांग के अनुसार हार माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गा अष्टमी मनाई जाती है. आज यानि 17 फरवरी 2024 को यह व्रत मनाई जा रही है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन  मां दुर्गा की उपासना एवं व्रत रखने से जातक के सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं. इसके अलावा इस दिन कई शुभ योग भी बन रहे हैं.  ऐसे में इस दिन अगर आप देवी की पूजा के साथ-साथ ये कथा पढ़ेंगे तो इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा. आइए जानते हैं मासिक दुर्गा अष्टमी की पूरी व्रत कथा. 

Advertisment

मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत कथा (Masik Durgashtami Vrat Katha)

सृष्टि के आरंभ में महिषासुर नामक एक शक्तिशाली राक्षस था. उसने भगवान ब्रह्मा से वरदान प्राप्त किया था कि उसकी मृत्यु किसी पुरुष या देवता के हाथों नहीं होगी.  इस वरदान से अभिमानित होकर महिषासुर ने देवताओं को परास्त कर स्वर्ग पर अपना अधिकार जमा लिया. देवता असहाय महसूस करते हुए भगवान शिव, विष्णु और ब्रह्मा के पास गए. तीनों देवताओं ने अपनी शक्तियों को मिलाकर देवी दुर्गा का निर्माण किया. देवी दुर्गा को विभिन्न देवताओं द्वारा अस्त्र-शस्त्र प्रदान किए गए.  देवी दुर्गा ने महिषासुर से नौ दिनों तक भयंकर युद्ध किया.  दसवें दिन, देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध कर देवताओं और धरतीवासियों को उसके अत्याचार से मुक्त कराया. 

एक बार, 'सूरथ' नामक एक राजा था जो धनवान और शक्तिशाली था, लेकिन उसे कोई संतान नहीं थी. संतान प्राप्ति की इच्छा से, राजा ने अपनी पत्नी रानी 'सुशीला' के साथ मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत रखने का निर्णय लिया. व्रत के दिन राजा और रानी ने विधि-विधान से देवी दुर्गा की पूजा की और उनसे संतान प्राप्ति की प्रार्थना की.  देवी दुर्गा उनकी भक्ति से प्रसन्न हुईं और उन्हें एक पुत्र की प्राप्ति का आशीर्वाद दिया. समय बीतने के बाद, रानी ने एक स्वस्थ पुत्र को जन्म दिया. राजा और रानी बहुत खुश हुए और उन्होंने देवी दुर्गा का आभार व्यक्त किया. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

masik durgashtami 2024 Religion News in Hindi Religion Religion News Maa Durgaa Masik Durgashtami Vrat Katha
Advertisment
Advertisment