logo-image
लोकसभा चुनाव

Masik Shivratri 2024: आज आषाढ़ मास की मासिक शिवरात्रि को जरूर करें ये काम, धन दौलत की कभी नहीं होगी कमी 

Masik Shivratri 2024: हिंदू धर्म में हर महीने आने वाला मासिक शिवरात्रि का विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि आषाढ़ मास की शिवरात्रि को अगर आप इस तरह से पूजा पाठ करते हैं तो आपकी हर मनोकामना पूर्ण होती है.

Updated on: 04 Jul 2024, 07:01 AM

नई दिल्ली:

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि, जिसे पर्वा या संकटा चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू पंचांग में प्रत्येक महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनायी जाती है. इस दिन लोग भगवान शिव की उपासना करते हैं. आषाढ़ मासिक शिवरात्रि हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. शिवरात्रि हर महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को आती है, लेकिन आषाढ़ मास की शिवरात्रि का विशेष धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व होता है. इस दिन व्रत रखने और पूजा करने से पापों का नाश होता है और पुण्य की प्राप्ति होती है. माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

तिथि और पूजा का समय

आषाढ़ मासिक शिवरात्रि 2024 में 4 जुलाई को है.

चतुर्दशी तिथि प्रारंभ: 3 जुलाई 2024 को रात 10:10 बजे

चतुर्दशी तिथि समाप्त: 4 जुलाई 2024 को रात 8:20 बजे

शिवरात्रि की पूजा विधि

भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. जो भक्त मासिक शिवरात्रि का उपवास रखते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती है. उपवास रात तक चलता है और अगले दिन पारण (उपवास तोड़ना) किया जाता है. इस दिन शिव मंत्रों का जाप और शिव स्तोत्र का पाठ किया जाता है. "ॐ नमः शिवाय" मंत्र का विशेष महत्व होता है. शिवलिंग का अभिषेक करना शुभ माना जाता है. जल, दूध, दही, शहद, घी, और गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक किया जाता है. भगवान शिव को बिल्वपत्र अर्पित करना अत्यंत शुभ माना जाता है. धूप, दीप, और नैवेद्य (प्रसाद) चढ़ाया जाता है. भक्त रात्रि जागरण करें और शिव की महिमा का गुणगान करने वाले को पुण्य फल की प्राप्ति होती है. यह दिन आत्म-शुद्धि, ध्यान और भक्ति का प्रतीक होता है. मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से व्यक्ति के जीवन में आने वाले कष्ट और बाधाएं दूर होती हैं और उसे मानसिक शांति और आध्यात्मिक उन्नति प्राप्त होती है. आषाढ़ मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की आराधना से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और व्यक्ति को सुख-समृद्धि, शांति और संतोष की प्राप्ति होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)