Advertisment

आज तक माता सीता का भयंकर श्राप भुगत रहे हैं ये लोग, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Mata Sita Ke Shraap Ki Katha: क्या आप जानते हैं माता सीता ने एक बार क्रोध में आकर कुछ प्राणियों को भयंकर श्राप दे दिया था? जानिए इस अनोखा किस्सा के बारे में जब माता सीता के क्रोध के भागी बने थे लोग.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Mata Sita Ke Shraap Ki Katha

Mata Sita Ke Shraap Ki Katha: आमतौर पर हम सभी लोगों ने रामायण देखी होगी और पढ़ी भी होगी. यूं तो रामायण की कई कथाएं प्रचलित हैं, इन्हीं में से एक माता सीता के श्राप को लेकर है. शांत और सरल स्वभाव की माता सीता ने एक बार क्रोध में आकर कुछ लोगों को भयंकर श्राप दे दिया था.जिसका खामियाजा ये आज भी भुगत रहे हैं. दरअसल माता सीता है उन प्राणियों को भयंकर श्राप दिया था जिन्होंने भगवान राम के सामने झूठ बोला था.ऐसे में आइए इस लेख के जरिए आज हम आपको बताते हैं रामायण के इस अनोखे किस्से के बारे में. 

Advertisment

राजा दशरथ के श्राद्ध से जुड़ा है किस्सा

रामायण का यह अनोखा किस्सा राजा दशरथ के श्राद्ध से जुड़ा है. एक कथा के अनुसार, 14 वर्षों के वनवास के दौरान भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण पितृ पक्ष के समय राजा दशरथ का श्राप करने गया पहुंचे थे. इसके बाद प्रभु श्री राम और लक्ष्मण श्राद्ध की विधि में प्रयोग होने वाली जरूरी सामग्री जुटाने के लिए नगर निकल गए. काफी समय बित जाने के बाद भी श्री राम और लक्ष्मण श्राद्ध के स्थान पर नहीं पहुंचें. ऐसे में पिंडदान के लिए शुभ मुहूर्त खत्म होता देख माता सीता ने खुद फल्गू नदी के तट पर राजा दशरथ का पिंडदान कर श्राद्ध कर्म की विधि को पूर्ण किया. इस विधि को उन्होंने वहां मौजूद वटवृक्ष, केतकी के फूल और गाय के सामने किया.  

प्रभु श्री राम ने माता सीता से मांगा साक्ष्य

जब श्री राम और लक्ष्मण वापस लौटें तब माता सीता ने श्राद्ध कर्म की विधि पूरी होने की बात बताई. इस पर प्रभु श्री राम ने उनसे साक्ष्य मांगा. जब माता सीता ने वहां मौजूद वटवृक्ष, केतकी के फूल और गाय और फल्गू नदी से पूछा तो केतकी, गाय और फल्गू नदी ने श्री राम के सामने झूठ बोल दिया और सिर्फ वट वृक्ष ने माता सीता साथ दिया और प्रभु के सामने राजा दशरथ के पिंडदान की बात स्वीकारी. 

माता सीता इन लोगों को दिया भयंकर श्राप

इस पर माता सीता ने केतकी फूल, गाय और फल्गू नदी को भयंकर श्राप दे दिया. माता सीता ने केतकी फूल को पूजा में वर्जित होने का, गाय को झूठा खाने और फल्गु नदी को सूखने का श्राप दे दिया. इसके अलावा वट वृक्ष को सच बोलने पर उन्हें वरदान देते हुए कहा कि आज से वट वृक्ष का पेड़ सुहाग का प्रतीक माना जाएगा. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें:

Advertisment

Shani Rajyog: दीवाली के बाद इन 3 राशियों का शुरू होगा स्वर्णिम काल, शनि महाराज बनाएंगे राजयोग

India Pakistan War Prediction: होने वाला है भारत-पाकिस्तान का महायुद्ध, भविष्यवाणी हुई सच तो ये 5 देश देंगे भारत को धोखा

8 अगस्त है साल का सबसे भाग्यशाली दिन; बस कागज पर लिख लें ये चीज, मुंहमांगी इच्छा तुरंत होगी पूरी!

Nag Panchami : नाग पंचमी पर बन रहे हैं दुर्लभ संयोग, मिलेगी काल सर्प दोष से मुक्ति...ऐसे करें पूजा!

Religion News in Hindi Religion Religion News Mata Sita Ke Shraap Ki Katha Dharma According To Ramayana Ramayana
Advertisment
Advertisment