Advertisment

Remedies of Camphor: कपूर के ये चमत्कारी टोटके आपके घर में कर देंगे धन की वर्षा

Remedies of Camphor: कपूर को ज्योतिष में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और इसे धार्मिक और शास्त्रीय कार्यों में उपयोग किया जाता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Remedies of Camphor

Remedies of Camphor( Photo Credit : News Nation)

Remedies of Camphor: कपूर को ज्योतिष में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और इसे धार्मिक और शास्त्रीय कार्यों में उपयोग किया जाता है. कपूर को घर में जलाकर या धुप देकर घर की शुभता को बढ़ाया जा सकता है. इसे गृह पूजा और वास्तु के अनुसार उपयोग किया जाता है. कपूर का उपयोग घर की नकारात्मक शक्तियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसे नकारात्मक ऊर्जा को निष्कासित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है. कपूर का उपयोग ग्रह दोषों को निष्कासित करने के लिए भी किया जाता है. इसे अनुष्ठान, पूजा या मंत्र जाप के दौरान उपयोग किया जा सकता है. कपूर को धार्मिक क्रियाओं में उपयोग किया जाता है, जैसे पूजा, हवन, आरती आदि. इसका उपयोग धार्मिक आयोजनों में पवित्र धूप के रूप में किया जाता है.

Advertisment

कपूर को लाल किताब में एक शक्तिशाली और प्रभावशाली उपाय माना जाता है. यहां कुछ कपूर के लाल किताब टोटके हैं जिन्हें आप अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं:

धन संबंधी समस्याओं के लिए: धन की समस्याओं को दूर करने के लिए, शुक्रवार को शुक्र देव की पूजा के बाद अपने घर के द्वार पर कपूर का यज्ञ करें.

स्वास्थ्य के लिए: स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए, रोजाना एक चमच दूध में कपूर मिलाकर पिएं. विवाह संबंधी समस्याओं के लिए: विवाह संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए, बुधवार को भगवान गणेश की पूजा के बाद अपने पति के पैर की मालिश करें, जिसमें कपूर का तेल उपयोग करें. सुख-शांति के लिए: घर में सुख-शांति और सकारात्मकता को बढ़ाने के लिए, हर बुधवार को घर के चौथे कोने में कपूर का धूप जलाएं.

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए: घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए, हर मंगलवार को बच्चों के कमरे में एक कपूर की गोली रखें.

Advertisment

कपूर के स्वास्थ लाभ 

श्वासनली प्रदूषण: कपूर का धुआं उत्पन्न करता है जो वायुमंडल के अद्भुतीकरण में सहायक होता है.

कीटाणुनाशक गुण: कपूर के तेल में प्रचुर मात्रा में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो कीटाणुओं को मारने में सहायक होते हैं.

Advertisment

मस्तिष्क शांति: कपूर का धुआं सुखाने और शांति प्राप्त करने में मदद करता है, जिससे ध्यान और मनोविज्ञान के लाभ मिलते हैं.

रोग प्रतिरोधक: कपूर का उपयोग रोग प्रतिरोधक प्रणाली को सक्रिय करने के लिए किया जाता है, जिससे शरीर की रोगों से लड़ाई में मदद मिलती है.

आत्म-शुद्धि: कपूर का उपयोग धार्मिक क्रियाओं में सम्मिलित होने के लिए किया जाता है, जैसे पूजा और हवन में उपयोग किया जाता है.

Advertisment

यह सर्वोत्तम है कि कपूर का उपयोग विशेषज्ञ की सलाह के साथ किया जाए, और उसे निर्धारित मात्रा में ही उपयोग किया जाए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.) 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Religion Religion News kapoor ke fayde kapur ke fayde kapoor ke upay kapoor ke totke benefits of camphor Remedies of Camphor
Advertisment
Advertisment