Advertisment

Money Plant Vastu Tips: गलत दिशा में लगा मनी प्लांट आपको कर देगा कंगाल, पाई-पाई के हो जाएंगे मोहताज!

Money Plant Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मनी प्लांट का पौधा लगाने से सुख, शांति, धन और समृद्धि बनी रहती है. लेकिन वास्तु कहता है कि आपको इसका पूरा लाभ तभी मिल पाएगा जब इसे सही दिशा में लगाया जाए.

author-image
Sushma Pandey
New Update
money plant vastu tips

Money Plant Vastu Tips:  वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की सजावट और अंदर की चीजों को सही दिशा में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.  इसमें पौधों का विशेष महत्व है. इन्हीं पौधों में से मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जिसे सही दिशा में लगाने से घर में आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट से जुड़े कुछ वास्तु नियमों का पालन करके घर में सुख-समृद्धि लाई जा सकती है. लेकिन मनी प्लांट का पौधा लगाते समय दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि गलत दिशा में लगाया गया पौधा  घर में नकारात्मकता ला सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं घर पर मनी प्लांट लगाने की सही दिशा क्या है साथ ही जानिए आपको किन बातों ध्यान रखना चाहिए. 

Advertisment

मनी प्लांट के लिए सही दिशा 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, मनी प्लांट को घर की दक्षिण-पूर्व दिशा यानी अग्नि कोण में लगाना सबसे शुभ माना जाता है. इस दिशा का संबंध शुक्र ग्रह और भगवान गणेश से होता है.  इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में आर्थिक लाभ होता है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.  इसके विपरीत, मनी प्लांट को उत्तर-पूर्व दिशा (ईशान कोण) में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इस दिशा का प्रतिनिधित्व बृहस्पति ग्रह करते हैं जो शुक्र के विरोधी माने जाते हैं. इस दिशा में मनी प्लांट रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है. 

अन्य दिशाओं में मनी प्लांट लगाने के दुष्प्रभाव 

वास्तु के अनुसार, पश्चिम और पूर्व दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाना भी अशुभ होता है.  इन दिशाओं में मनी प्लांट लगाने से मानसिक तनाव और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.  इसलिए, पौधों की दिशा का चुनाव बहुत सोच-समझकर करना चाहिए. 

मनी प्लांट की देखभाल के वास्तु नियम

वास्तु शास्त्र में यह भी कहा गया है कि मनी प्लांट का पौधा कभी सूखना नहीं चाहिए, क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है. यदि पौधा सूख रहा है, तो यह घर की आर्थिक स्थिति को नुकसान पहुंचा सकता है.  इसलिए इसे नियमित रूप से पानी देना चाहिए और सूखे पत्तों को हटा देना चाहिए. 

जमीन से स्पर्श न होने दें

मनी प्लांट तेजी से बढ़ता है और अक्सर जमीन तक पहुंच जाता है, लेकिन वास्तु के अनुसार इसे जमीन से स्पर्श नहीं करने देना चाहिए. यह अशुभ माना जाता है. इसलिए मनी प्लांट की बेलों को ऊपर की ओर बांधकर रखना चाहिए ताकि यह जमीन को न छुए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

money plant Religion News in Hindi Religion Religion News vastu shastra Money Plant Hindi Name money plant vastu tips vastu tips for money plant money plant vastu tips in hindi vastu tips lucky money plants
Advertisment
Advertisment