Advertisment

Diwali Puja Mistakes: 99% लोग दीवाली पूजन के समय करते हैं ये गलतियां, इसलिए नहीं मिलता पूजा का फल

Diwali Puja Mistakes: क्या आप जानते हैं कि दिवाली की पूजा के समय ज्यादातर लोग ऐसी गलतियां करते हैं जिससे उन्हें पूजा का फल नहीं मिलता. ये गलतियां क्या हैं आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Diwali Puja Mistakes

Diwali Puja Mistakes

Advertisment

Diwali Puja Mistakes: दिवाली पूजा का महत्त्व हर घर में बहुत खास होता है. यह त्योहार न केवल धन और समृद्धि का प्रतीक है, बल्कि यह हमारे पूर्वजों और देवताओं की कृपा पाने का समय भी है. दिवाली पर देवी लक्ष्मी की पूजा विशेष रूप से शुभ मानी जाती है. लेकिन कई बार छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हम पूजा में सही तरीके से विधि नहीं कर पाते. यहां हम आपको बता रहे हैं कि दिवाली पूजा के दौरान किन गलतियों से बचना चाहिए और किन उपायों को जरूर अपनाना चाहिए.

पूजा में जल्दबाजी न करें

पूजा के समय सबसे बड़ी गलती होती है जल्दबाजी करना. ध्यान रखें कि पूजा में मन को शांत रखें और माता लक्ष्मी पर ध्यान केंद्रित करें. पूजा करते समय किसी भी तरह की हड़बड़ी या बेचैनी न दिखाएं. अपने मन और शरीर को शांत रखें और पूजा को पूरे समर्पण के साथ करें.

सही सामग्री का उपयोग करें

दिवाली की पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री का विशेष महत्व होता है. आपको पांच साबुत सुपारी, 25 साबुत लौंग, 5 इलायची, और कुछ कौड़ियों का उपयोग करना चाहिए. इन्हें पूजा की थाली में रखकर मां लक्ष्मी का ध्यान करें. चांदी या तांबे की थाली में पूजा करें और उसके ऊपर एक महीन कपड़ा रखें. यह उपाय बेहद प्रभावी और शक्तिशाली माने जाते हैं.

पूर्वजों को न भूलें

दिवाली के समय केवल मां लक्ष्मी की पूजा ही नहीं बल्कि अपने पूर्वजों को भी याद करना आवश्यक है. घर के दक्षिण दिशा में अपने पूर्वजों की तस्वीर रखें और उनके सामने सरसों का दीपक जलाएं. आप पूर्वजों को वही प्रसाद चढ़ा सकते हैं जो लक्ष्मी पूजा में चढ़ाया गया हो. यह ध्यान रखें कि आप उनसे आशीर्वाद मांगें और उन्हें धन्यवाद दें. पूर्वजों की पूजा से घर में शांति और समृद्धि बनी रहती है.

मंदिर में मुद्रा और आभूषण रखें

मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान आप अपने मंदिर में कुछ मुद्रा और आभूषण रख सकते हैं. छोटी थाली में कुछ नोट और अपने स्वर्ण आभूषण रखें, और उनका हल्दी और केसर से तिलक करें. यह उपाय लक्ष्मी माता की कृपा पाने के लिए बहुत शुभ माना जाता है. इसके साथ ही, अपने तिजोरी को साफ करें और उसमें हल्दी का तिलक करें.

तिजोरी को साफ और व्यवस्थित रखें

दिवाली पर तिजोरी साफ करना एक महत्वपूर्ण कदम होता है. तिजोरी को अच्छे से साफ करें और उसमें धूप-दीप जलाएं. तिजोरी में हल्दी और केसर से तिलक करें, जिससे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे. ध्यान दें कि नई मुद्रा, खासकर हाल के दिनों में कमाए हुए पैसे, को तिजोरी में रखें. इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाकर आप दिवाली पर अपने घर में लक्ष्मी माता का स्वागत कर सकते हैं और अपने व्यापार या वित्तीय स्थिति को बेहतर बना सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Diwali 2024 diwali puja रिलिजन न्यूज
Advertisment
Advertisment