दुनिया में इस धर्म के लोग सबसे ज्यादा अपनाते हैं इस्लाम, तेजी से बढ़ रही है मुसलमानों की आबादी!

Which Religion Are converting to Islam: प्यू रिसर्च सेंटर की एक रिपोर्ट अनुसार, 2010 से 2050 के बीच लगभग 32 लाख लोग धर्म परिवर्तन के जरिए इस्लाम को अपनाएंगे. हालांकि, इसके साथ ही इतने ही लोग इस्लाम को छोड़ भी देंगे

author-image
Sushma Pandey
New Update
masjid

Which Religion Are converting to Islam: दुनिया के धर्मों में इस्लाम सबसे तेजी से फैल रहा है. प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार, 2060 तक इस्लाम धर्म को मानने वालों की संख्या 2015 के मुकाबले 70 प्रतिशत बढ़ जाएगी. वर्तमान में, दुनिया में ईसाई धर्म सबसे बड़ा है, जिसके करीब 2.38 अरब अनुयायी हैं.  इसके बाद इस्लाम है, जिसके अनुयायी 191 करोड़ हैं. वहीं, हिंदू धर्म को मानने वालों की संख्या 116 करोड़ है.

Advertisment

कई लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि दुनिया में सबसे ज्यादा किस धर्म में लोग कन्वर्ट होते हैं. लेकिन आपको बता दें कि  इसका जवाब दे पाना मुश्किल है क्योंकि धर्मांतरण के आंकड़े जुटाना कठिन है, खासकर जब कुछ देशों में धार्मिक पहचान के बारे में जानकारी नहीं मांगी जाती या धर्म बदलने की जानकारी सार्वजनिक नहीं होती.  कुछ देशों में धर्म परिवर्तन पर कानूनी या सामाजिक दबाव होता है, जो इसे और भी कठिन बना देता है. जैसे - कुछ मुस्लिम देशों में इस्लाम छोड़ने पर मौत की सजा हो सकती है. 

2010 से 2050 तक इतने लोग जुड़ेंगे इस्लाम से

प्यू रिसर्च सेंटर की एक रिपोर्ट अनुसार, 2010 से 2050 के बीच लगभग 32 लाख लोग धर्म परिवर्तन के जरिए इस्लाम को अपनाएंगे.  हालांकि, इसके साथ ही इतने ही लोग इस्लाम को छोड़ भी देंगे, जिससे कुल मिलाकर इस्लाम की वैश्विक जनसंख्या पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. अमेरिका और ब्रिटेन में भी इस्लाम अपनाने का चलन बढ़ रहा है. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, अमेरिका में 25 प्रतिशत मुसलमान दूसरे धर्म से कन्वर्ट हुए हैं. ब्रिटेन में हर साल करीब 6,000 लोग इस्लाम को अपनाते हैं, जिनमें से अधिकांश महिलाएं हैं.  अमेरिका में लगभग 20,000 लोग हर साल दूसरे धर्म से इस्लाम में आते हैं, लेकिन इस्लाम छोड़ने वालों की संख्या भी बराबर होती है. 

इस्लाम अपनाने वाले 77 फीसदी ईसाई

इस्लाम अपनाने वाले लोगों में से 77 प्रतिशत ईसाई धर्म से आते हैं, जबकि 23 प्रतिशत अन्य धर्मों से हैं.  गिनीज बुक के अनुसार, 1990 और 2000 के बीच इस्लाम अपनाने वाले लोगों की संख्या ईसाई धर्म अपनाने वालों से 12.5 मिलियन (125 करोड़) अधिक थी.  वहीं, इस्लाम को मानने वाले देशों में इंडोनेशिया पहले स्थान पर है, इसके बाद पाकिस्तान, भारत और बांग्लादेश आते हैं. इस तरह, इस्लाम लगातार विस्तार के साथ दुनिया के प्रमुख धर्मों में शामिल होता जा रहा है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Which Religion Are converting to Islam Religion Religion News
Advertisment