Advertisment

Muslims Ban: इस्लाम के प्रचार पर इन देशों में मिलती है मौत की सजा, मस्जिद मुक्त हैं ये देश

Muslims Ban: इस्लाम धर्म से जुड़े लोग पूरी दुनिया में आपको मिलेंग. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि विश्व में कुछ ऐसे देश भी हैं जहां पर मुस्लिमों का आना या रहना पूरी तरह से ban है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Muslims Ban

Muslims Ban

Advertisment

Muslims Ban: विश्वभर में कई धर्म हैं, भारत की बात करें तो ये धर्म निरपेक्ष देश है जहां हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई धर्म जैसे कई अन्य धर्मों के लोग भी सब मिलकर रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्व में ऐसे भी कुछ देश हैं यहां मुस्लिमों को एंट्री नहीं मिलती. इन देशों को मस्जिद मुक्त देश कहा जाता है और इस्लाम धर्म के अनुयायियों को भी इन देशों में एट्री नहीं मिलती. हम आपको दुनिया के ऐसे 5 देश के बारे में बता रहे हैं जहां मुसलमानों का रहना मना है. इन देशों में मुस्लिमों की आबादी शून्य के बराबर है. हालांकि दुनिया में भले ही 57 से ज्यादा इस्लामिक देश हों लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसे भी देश हैं जहां मुसलमानों के रहने पर सख्त पाबंदी है. कुछ देशों में तो इस्लाम का प्रचार करने पर मौत की सजा तक दी जा सकती है.

वेटिकन सिटी (Vatican City)

इस सूची में सबसे पहला नाम वेटिकन सिटी का है. यह दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है (country have no Muslims) जहां कोई भी मुसलमान नहीं रहता. इटली की राजधानी रोम के पास स्थापित वेटिकन सिटी (Vatican City) में केवल इसाई धर्म के अनुयायी ही रह सकते हैं. दुनिया के इस सबसे छोटे देश में मु्स्लिमों का आना पूरी तरह से बेन है. जैसे गैर-मुस्लिमों का मक्का शहर में प्रवेश वर्जित है, वैसे ही वेटिकन में मुसलमानों का प्रवेश मना है. यहां की कुल आबादी लगभग 800 है और यह पूरी तरह से धार्मिक स्थान है.

टोकलाउ (Tokelau)

इस लिस्ट में दूसरा नंबर आता है टोकलाउ (Tokelau) का, जो एक छोटा द्वीप है और दुनिया के सबसे छोटे आर्थिक देशों में से एक है. यहां की कुल आबादी करीब 1500 है और यहां कोई मस्जिद (mosque free country) या मदरसा नहीं है. मुसलमानों की आबादी यहां बिल्कुल नहीं के बराबर है. यहां मुसलमानों का बसना पूरी तरह से प्रतिबंधित है. इस छोटे से द्वीप में इस्लाम का प्रचार करने पर कड़ी सजा का प्रावधान है जो कभी-कभी मौत की सजा तक हो सकती है.

उत्तर कोरिया (North Korea)

उत्तर कोरिया की बात करें तो यहां इस्लाम के साथ-साथ अन्य सभी धर्मों का पालन करना भी सख्त मना है. यहां मंदिर, मस्जिद और चर्च बनाना कानूनी अपराध माना जाता है. बीबीसी के अनुसार, यहां मुसलमानों की संख्या कभी 3000 तक थी, लेकिन अब यह घटकर शून्य के करीब पहुंच गई है. यहां जो मुसलमान थे वे या तो देश छोड़ चुके हैं या मारे जा चुके हैं. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन नास्तिकता में विश्वास करते हैं और इस्लाम का प्रचार करने पर मौत की सजा तक हो सकती है.

स्लोवाकिया (Slovakia)

स्लोवाकिया दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां आज तक एक भी मस्जिद नहीं बनी. यहां मुसलमान न तो मस्जिद बना सकते हैं और न ही मदरसे चला सकते हैं. स्लोवाकिया कभी ओटोमन साम्राज्य का हिस्सा था जहां मुस्लिमों ने 300 साल तक शासन किया, लेकिन आज यहां मुसलमानों की आबादी नगण्य है. यहां का पहला अस्पताल भी मुस्लिम शासकों द्वारा बनाया गया है और  आज मुसलमानों पर ही यहां कई तरह की पाबंदियां हैं.

सोलोमन द्वीप (Solomon Islands)

इस सूची में सोलोमन द्वीप का नाम भी शुमार है. यहां की कुल आबादी लगभग 7 लाख है, लेकिन मुसलमानों की संख्या 70 से भी कम है. 1995 में तबलीगी जमात द्वारा कुछ लोगों को इस्लाम कबूल कराया गया था, लेकिन अब इस देश में इस्लाम के खुले प्रचार पर पूरी तरह से रोक है. यहां सिर्फ एक छोटी सी मस्जिद है जिसे हटाने के लिए भी अक्सर विरोध होता रहता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi रिलिजन न्यूज Islam Religion Muslims mosque Muslim Ban
Advertisment
Advertisment