Advertisment

Mystery of Jagannath: क्या है भगवान जगन्नाथ मंदिर की तीसरी सीढ़ी का रहस्य, जहां पांव रखने से पीएम मोदी को भी लगता है डर

जगन्नाथ मंदिर की तीसरी सीढ़ी का रहस्य आपको भी हैरान कर देगा. प्रधानमंत्री मोदी भी जब जगन्नाथ मंदिर में दर्शन करने जाते हैं तो वो इस सीढ़ी पर भूलकर भी पैर नहीं रखते. ऐसा क्यों है आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
mystery of the third step in jagannath mandir

Mystery of Jagannath( Photo Credit : News Nation)

Mystery of Jagannath: द्वार से सटे 22 सीढ़ियों में से तीसरी सीढ़ी पर पी एम मोदी ने आज तक अपना पैर नहीं रखा और इसके पीछे की वजह क्या है? क्या है जगन्नाथ मंदिर की तीसरी सीढ़ी का सबसे बड़ा रहस्य? जगन्नाथ मंदिर की तीसरी सीढ़ी का सबसे बड़ा रहस्य क्या तीसरी सीढ़ी पर ही विद्यमान है? तीसरी सीडी को छूने से क्यों डरती है दुनिया? चार धाम में से एक प्रभु जगन्नाथ की ये निराली दुनिया अनेको रहस्य से बंधी हुई है. सिंह द्वार से प्रवेश करते ही समुद्र की लहरों की आवाज़ कहा गुम हो जाती है, कोई नहीं जानता. प्रतिमा में मौजूद ब्रह्म पदार्थ किसका धड़कता हुआ हृदय है और नील चक्र के पास मंदिर का शिकार ध्वज हवा के विपरीत ही क्यों लहराता है? इन चमत्कारों के जवाब दुनिया के किसी भी साइंटिस्ट के पास बिल्कुल नहीं है और इसी कड़ी में मंदिर से जुड़ा एक रहस्य ऐसा है जिसका संबंध यमलोक के स्वामी यमराज से जुड़ा है.

Advertisment

जगन्नाथ मंदिर की तीसरी सीढ़ी का रहस्य

मंदिर के मुख्य द्वार यानि की सिंह द्वार से सटी 22 सीढ़ियों में से नीचे से ऊपर की ओर आती तीसरी सीढ़ी पर कोई भी भक्त. कदम नहीं रखता है. भक्त भूलकर भी इस पर पैर ना रखें इसके लिए इस सीढ़ी को अन्य सीढ़ियों की तुलना में काले रंग से इसे मार्क किया गया है और इसी सीढ़ी पर यम शीला भी मौजूद है. कहते हैं कि महाप्रभु के दर्शनों के बाद इस तीसरी सीढ़ी पर पैर रखने की पूरी तरह से मनाही है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस सीढ़ी पर पैर रखते ही व्यक्ति के पुण्य उसी वक्त क्षीण हो जाते हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी क्यों नहीं रखते कदम?

Advertisment

कहा जाता है कि जब भगवान जगन्नाथ के दर्शन कर लोग पाप मुक्त होने लगे थे. ये देखकर यमराज भगवान जगन्नाथ के पास पहुंचे और कहा कि भगवान आपने पाप मुक्ति का ये बहुत ही सरल उपाय तो बता दिया है. लोग आपके दर्शन कर बड़े ही आसानी से पाप मुक्त होने लगेंगे और कोई भी यमलोक नहीं आता है. तो यमराज के ये बात सुनकर भगवान जगन्नाथ ने कहा कि आप मंदिर के मुख्य द्वार की तीसरी सीढ़ी पर अपना स्थान ग्रहण कर लें. जो यम शिला के रूप में बाद में जानी गई. जो कोई भी, मेरे दर्शन के बाद उस शीला पर पैर रखेगा, उसके सारे पुण्य क्षीण हो जाएंगे और उन्हें यमलोक जाना पड़ेगा. 

यमराज को दिए अपने इसी वचन से प्रभु जगन्नाथ भी बंधे हुए हैं और इस कारण पूरी दुनिया महाप्रभु के दर्शन तो करती है, लेकिन दर्शनों के बाद मुख्य द्वार की तीसरी सीढ़ी पर उतरते समय पैर नहीं रखती और यही कारण है की पीएम मोदी भी तीसरी सीढ़ी को छूते तक नहीं है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Jagannath Mandir Mystery of Jagannath PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment