Advertisment

Nag Panchami 2023: आज है नाग पंचमी का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त और इसका महत्त्व

Nag Panchami 2023 Kab hai: सावन के महीने में शिव भक्तों को नाग पंचमी का इंतज़ार रहता है. इस दिन नाग देवता की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Nag Panchami 2023

Nag Panchami 2023( Photo Credit : Social Media)

Nag Panchami 2023 Kab hai: नाग पंचमी एक प्रमुख हिंदू धार्मिक त्योहार है जो भारत में मनाया जाता है. यह त्योहार शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को आदर्श मिथुन मास में आता है, जो वैदिक हिन्दू पंचांग के अनुसार आज 21 अगस्त को है. हिंदू धर्म में सदियों से इस त्योहार को मनाने की परंपरा चली आ रही है. कहते हैं कि इस दिन नाग देवता की पूजा कर उन्हें दूध अर्पित करने से आपको शुभ फल मिलता है. साल 2023 में नाग पंचमी कब से कब तक है. इसका शुभ मुहूर्त क्या है और इस दिन का क्या महत्त्व है सब जानिए.

Advertisment

नाग पंचमी की शुभ मुहूर्त 

सावन के अधिकमास में आने वाली नाग पंचमी की तिथि साल 2023 में 31 अगस्त रात 12:21 बजे से शुरु होगी और ये 22 अगस्त 2023 को 2 बजे तक रहेगी. लेकिन नाग पंचमी का त्योहार 21 अगस्त को ही मनाया जाएगा. 

नाग पंचमी का महत्व है

Advertisment

नाग पूजा: इस दिन भगवान शेषनाग (नागराज) की पूजा की जाती है. नाग पंचमी पर नाग मंदिरों में भक्त भगवान शेषनाग को दूध, धूप, फूल आदि से पूजते हैं और उन्हें नैवेद्य भोजन चढ़ाते हैं.

सर्प दोष शांति: नाग पंचमी को भारतीय संस्कृति में सर्प दोष (सर्प शाप योग) से मुक्ति के लिए विशेष माना जाता है. इस दिन भगवान नाग नाथ की कृपा से सर्प दोष के उपाय किए जाते हैं जिससे लोगों को भयमुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़ें: Nag Panchami 2023: आने वाला है नाग पंचमी का त्योहार, 4 शुभ योगों से इन का राशिवालों का होगा फायदा

Advertisment

कृषि सम्बन्धी महत्व: नाग पंचमी के दिन खेती-किसानी सम्बन्धी महत्व होता है. इस दिन किसान अपने पशुओं की देखभाल के लिए विशेष ध्यान देते हैं.

धार्मिक मान्यता: नाग पंचमी को नागराज का जन्मोत्सव भी माना जाता है. इस दिन नाग देवता की पूजा व आराधना करने से भगवान शेषनाग की कृपा मिलती है और भक्तों की समस्याओं का निवारण होता है.

नाग पंचमी का महत्व अलग-अलग राज्यों और क्षेत्रों में अलग-अलग रूप से मनाया जाता है और यह धार्मिकता और परंपराओं का महत्वपूर्ण हिस्सा है. 

Advertisment

sawan 2023 sawan Nag Panchami nag panchami importance nag panchami shubh muhurat nag panchami 2023
Advertisment
Advertisment