Advertisment

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी पर भूल से भी अपने घर पर न बनाएं ये 1 खास चीज, होता है बेहद अशुभ!

Nag Panchami 2024: क्या आप जानते हैं कि नागपंचमी के दिन घरों में रोटी नहीं बनाई जाती है? जी हां, ज्योतिष की मानें तो इस दिन घर पर रोटी बनाना अशुभ माना जाता है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Nag Panchami 2024 date

Nag Panchami 2024: भारत में हर महीने कोई न कोई त्योहार जरूर मनाया जाता है, जिसका कोई धार्मिक महत्व होता है. इन्हीं में से एक है सावन में आने वाला नागपंचमी का पर्व. हिंदू धर्म में इस पर्व को खूब धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन नागों की पूजा की जाती है और तरह-तरह के रस्मों-रिवाजों के साथ लोग सुख-शांति के लिए मन्नत मांगते हैं. नागपंचमी के साथ कई तरह की मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. माना जाता है कि भगवान ब्रह्मा जी ने नागों को वरदान दिया था कि नागपंचमी के दिन उनकी पूजा होगी. लोग इस दिन अपने घरों में पूजा करते हैं और कई तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नागपंचमी के दिन घरों में रोटी नहीं बनाई जाती है? जी हां, ज्योतिष की मानें तो इस दिन घर पर रोटी बनाना अशुभ माना जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं इसके पीछे की धार्मिक वजह.  

Advertisment

कब मनाया जाएगा नागपंचमी 2024?

नागपंचमी का त्योहार सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार, इस साल नागपंचमी का त्योहार 9 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. इस दिन लोग भगवान शिव के साथ-साथ नागों की पूजा-अर्चना करते हैं. नाग मंदिरों में लोग दूध आदि चढ़ाते हैं. इसके साथ-साथ मंदिरों में चांदी के नाग भी चढ़ाए जाते हैं. मान्यता है कि नागपंचमी के दिन नागों की पूजा करने से जीवन में सुख-शांति आती है और सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं. किसानों के जीवन में भी नागपंचमी का बहुत महत्व माना जाता है. वे नागों की पूजा करके अपनी अच्छी फसल की कामना करते हैं. 

तो नाग पंचमी पर इसलिए नहीं मनाई जाती रोटी

नाग पंचमी का दिन उत्सव की तरह मनाया जाता है. मंदिरों से लेकर बाजारों तक रौनक देखने को मिलती है. कई जगहों पर मेले भी लगते हैं. इस दिन लोग अपने घरों में तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाकर आनंद लेते हैं. लेकिन नागपंचमी के दिन घरों में रोटी नहीं बनतीं. दरअसल इसके पीछे ये मान्यता है कि तवा लोहे से बना होता है और उसे सांप के फन के समान समझा जाता है. ऐसे में इस दिन इसे चूल्हे पर चढ़ाना सही नहीं माना जाता. इसलिए नागपंचमी के दिन घरों में रोटी नहीं बनाई जाती. कहा जाता है कि ऐसा करने से नाग रूठ जाते हैं और उसका बुरा प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें:

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी के दिन जरूर करें ये 5 काम, घर में आएगी सुख-समृद्धि और खुशहाली!

Nag Panchami : नाग पंचमी पर बन रहे हैं दुर्लभ संयोग, मिलेगी काल सर्प दोष से मुक्ति...ऐसे करें पूजा!

Advertisment

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी पर बस इसी विधि से करें पूजा, नहीं तो जीवन में आने लगेंगी परेशानियां!

India Pakistan War Prediction: होने वाला है भारत-पाकिस्तान का महायुद्ध, भविष्यवाणी हुई सच तो ये 5 देश देंगे भारत को धोखा

Religion News in Hindi Religion Religion News nag panchami 2024 Nag Panchami 2024 date
Advertisment
Advertisment