Advertisment

Neem Karoli Baba: 'सोने के दाम धड़ाम से गिरेंगे' नीम करोली बाबा की भविष्यवाणी कहते ही हुई थी सच!

Neem Karoli Baba Prediction: सोने का दाम बढ़ेंगे या घटेंगे इसे लेकर लोग तरह-तरह की भविष्यवाणियां करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं जब नीम करोली बाबा ने सोने के दाम की भविष्यवाणी की थी तो क्या हुआ था.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Neem Karoli Baba prediction

Neem Karoli Baba prediction

Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा को हनुमान जी का अवतार मानने वाले भक्तों की कमी नहीं है. भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में उनके की भक्त हैं. बाबा के जीवनकाल में कई चमत्कारों के होने की बातें भी प्रचलित हैं. कुछ लोग इन चमत्कारों को हनुमान जी के दिव्य शक्तियों का प्रमाण मानते हैं. बाबा का स्वभाव सरल, मिलनसार और सेवाभावी था. वे हमेशा दूसरों की मदद के लिए तत्पर रहते थे. सोने के दाम गिरने की भविष्यवाणी भी इसी से जुड़ी है. दशकों पहले उनके आश्रम जो हुआ उसे देखने, जानने और सुनने वाले बाबा के आगे नतमस्तक हो गए.

Advertisment

बाबा नीम करोली के आश्रम में सभी को प्रवेश मिलता है. छोटा-बड़ा, अमीर-गरीब या कोई भी हो वो बिना झिझक किसी भी समय आ सकता है. एक बार एक सोने का व्यापारी बाबा के दर्शन करने उनके आश्रम में आया. उसने बाबा से बात की और बातों बात में बाबा नीम करोली ने उससे कहा कि सोने के दाम धड़ाम से गिरेंगे. व्यापारी उस समय शेयर मार्केट में सोने का सट्टा भी लगाया करता था. उसे इस बाजार की गहरी समझ थी. लेकिन, वो ये नहीं समझ पाया कि बाबा ने ऐसा क्यों कहा.

नीम करोली बाबा के मुंह से निकला एक भी शब्द व्यर्थ नहीं जाता था. सोने का व्यापारी भी बाबा का बड़ा भक्त था. हालांकि बाज़ार की हालत उस समय बहुत अच्छी चल रही थी लेकिन उस व्यापारी ने बाबा के कहने पर अपना सारा सोना बेच दिया. जैसे ही उसने बाबा का कहा माना उसने देखा कि उसके सामने ही सामने सोने का दाम धड़ाम से गिर गए. व्यापारी की आंखों से आंसू निकल आए. वो बाबा की इस चमत्कारी दृष्टि का एक बार फिर भक्त बन गया. उस व्यापारी का भारी नुकसान होने से तो बचा ही साथ ही उसे जबरदस्त मुनाफा भी हुआ. 

अगली बार जब वो बाबा से मिलने कैंची धाम आश्रम पहुंचा तो उसने बाबा को 2000 रुपये भेंट करने चाहे. नीम करोली बाबा भक्त के दान की मंशा को भी जान जाते थे. बाबा ने उसे साफ मना कर दिया. व्यापारी के लाख आग्रह करने पर भी उन्होने उससे वो पैसे नहीं लिए. जब व्यापारी आश्रम से चला गया तो बाबा के साथ रहने वाले लोगों ने उनसे पूछा की आश्रम के विकास के लिए पैसों की बहुत जरुरत है तो आपने ये पैसे क्यों नहीं लिए. तब बाबा नीम करोली ने कहा कि उस व्यापारी की मंशा हमे देने से ज्यादा हमसे फायदा उठाने की थी. वो हमें खरीदना चाह रहा था. बाबा की ये बात सुनकर सब लोग ये अच्छे से जान गए कि कोई भी चीज़ उनसे छिपी नहीं है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Neem karoli baba stories Gold price Neem Karoli Baba Teachings Neem Karoli Baba
Advertisment
Advertisment