Advertisment

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा कहते हैं रोज सुबह जरूर करें ये काम, कभी नहीं रहेगी जेब खाली!

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा 20वीं सदी के महान संतों में से एक हैं. नीम करोली बाबा ने कुछ ऐसी बातें बताई हैं जिन्हें अपनाकर आप जीवन में सफलता पा सकता है.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Neem Karoli Baba.

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा 20वीं सदी के महान संतों में से एक हैं.  ऐसा कहा जाता है कि नीम करोली बाबा हनुमान जी के अवतार थे. इनके विचारों को लोग आज भी अपनाते हैं. नीम करोली बाबा के कैंची धाम में श्रद्धालु अपनी मनोकामनाएं लेकर पहुंचते हैं. बाबा की शिक्षाएं उनके अनुयायियों के लिए जीवन का मार्गदर्शन बन गई हैं, जो समस्याओं से निजात पाने और सुख-समृद्धि प्राप्त करने में मदद करती हैं. 

Advertisment

नीम करोली बाबा की ये शिक्षाएं जीवन में शांति, सफलता और समृद्धि की ओर ले जाती हैं.  नीम करोली बाबा की मानें तो अगर आप रोजाना सुबह उठकर ये कार्य करेंगे तो इससे आपको जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप पर सदैव मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाएंगी. आइए जानते हैं इन कार्यों के बारे में. 

ब्रह्म मुहूर्त में उठें

नीम करोली बाबा का मानना है कि रोजाना सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठने की आदत डालनी चाहिए. यह समय सुबह 04 बजे से लेकर 05:30 बजे के बीच होता है.  इस समय वातावरण में सबसे अधिक सकारात्मक ऊर्जा होती है, जिसे दिव्य मुहूर्त माना जाता है.  बाबा कहते हैं कि जो व्यक्ति इस समय में उठता है, उसपर सदैव देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है और जीवन में सफलता का हासिल होता है. 

Advertisment

सुबह की शुरुआत कैसे करें

सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों को देखें.  माना जाता है कि हमारी हथेलियों में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके बाद, स्नान आदि से निवृत्त होकर अपने इष्ट देव की आराधना करें.  उनके सामने दीपक जलाकर सुख-समृद्धि की कामना करें.  बाबा का कहना है कि ऐसा करने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और कठिनाइयों का सामना करने की शक्ति मिलती है.

रहें मौन 

Advertisment

नीम करोली बाबा सलाह देते हैं कि सुबह उठने के बाद कुछ समय के लिए मौन रहें.  इस समय हमारे शरीर में सबसे ज्यादा ऊर्जा होती है.  मौन रहने से यह ऊर्जा संरक्षित रहती है, जो हमें हर कार्य में कुशल और सक्षम बनाती है. इससे मानसिक शांति भी मिलती है, जो जीवन की चुनौतियों से निपटने में सहायक होती है. 

गाय को खिलाएं रोटी

बाबा ने यह भी बताया है कि सुबह की पहली रोटी गौ माता को खिलानी चाहिए.  हिंदू धर्म में गौ माता को सभी देवी-देवताओं का निवास माना गया है. ऐसा करने से आपको सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News Neem karoli baba stories Neem Karoli Baba Principles Neem Karoli Baba health Tips Neem karoli baba stories hindi Neem karoli baba teachings in hindi Neem karoli baba mantra Neem Karoli Baba Teachings neem karoli baba tips Religion News in Hindi Hindi
Advertisment
Advertisment