Advertisment

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा ने बताया अमीर बनने का सबसे सही रास्ता, अपनाने से जल्द बनेंगे धनवान

Neem Karoli Baba Tips: हमारे देश में कई ऐसे साधु और संत हैं, जिन्होंने लोगों के कल्याण के लिए अपनी जिंदगी समर्पित कर दी. इन्हीं संत में से एक है कैंची धाम वाले नीम करोली बाबा जी.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Neem Karoli Baba Tips

Neem Karoli Baba Tips: हमारे देश में कई ऐसे साधु और संत हैं, जिन्होंने लोगों के कल्याण के लिए अपनी जिंदगी समर्पित कर दी. इन्हीं संत में से एक है कैंची धाम वाले नीम करोली बाबा जी. नीम करोली बाबा जी के भक्त केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है. उन्हें हनुमान जी का अवतार माना जाता है. बाबा ने अनेक चमत्कार किए और अपना जीवन समाज कल्याण करते हुए न्यौछावर कर दिया. आज भी लोगों की श्रद्धा कैंची धाम के लिए ज्यों की त्यों ही बनी हुई है. ऐसे में आइए जानते हैं नीम करोली बाबा के अनुसार ऐसी कौन सी बाते हैं, जो व्यक्ति को मालामाल कर सकती हैं. 

Advertisment

1. केवल तिजोरियों को न भरें

 

नीम करोली बाबा के अनुसार, ऐसा व्यक्ति कभी भी धनवान नहीं बन सकता है जिसका मकसद केवल तिजोरियों को भरना है. वे कह्ते हैं कि केवल पैसा कमा लेने से कोई भी व्यक्ति महान या धनवान नहीं हो जाता. बल्कि जो व्यक्ति हक और ईमानदारी की कमाई करता है और अपने पैसों से जरूरतमंद लोगों की मदद करता है, उसके जीवन में कभी पैसों की कमी नहीं होती.

2. चरित्र, विश्वास और आस्था का महत्व

नीम करोली बाबा कहा करते थे कि धन का ढेर इकठ्ठा करने में लोग अपनी जिंदगी दांव पर लगा देते हैं. लेकिन इसे कमाई नहीं बोला जाता. जो व्यक्ति अपने चरित्र को साफ रखता है, लोगों का विश्वास जीतता है और भगवान पर हमेशा आस्था बनाए रखता है तो ऐसा ही व्यक्ति धनवान बन सकता है. ऐसे लोगों के जीवन में धन की कमी नहीं आती. 

3. धन का इस्तेमाल 

धन हाथों की मैल होती है. एक रास्ते से आकर दूसरे रास्ते धन वापस भी चला जाता है. इसलिए नीम करोली बाबा कह्ते हैं कि धन का इस्तेमाल हमेशा सोच-समझकर करना चाहिए. अपनी मेहनत की कमाई को सदैव सच्चे कामों में लगाना चाहिए. जो लोग अपने पैसों को गलत कामों के लिए खर्च करते हैं, वे कभी धनवान नहीं बन सकते हैं. 

4. दिखावा न करें 

हमें कभी भी अपने धन का दिखावा नहीं करना चाहिए. जो व्यक्ति धन का दिखावा करता है, तो उसे अंत में पछताना ही पड़ता है. इसलिए हमेशा ईमानदारी के साथ पैसा कमाना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

 

 

Religion Religion News Neem Karoli Baba Principles Neem karoli baba teachings in hindi Neem karoli baba mantra Neem Karoli Baba Teachings neem karoli baba tips
Advertisment