Advertisment

Neem Karoli Baba: ऐसे लोग अमीर होने के बाद भी होते हैं कंगाल, नीम करोली बाबा से जानें अमीर होने की पहचान

Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा के विचार आज भी लोगों के जीवन को दिशा देते हैं. ऐसे में अपने एक विचार में उन्होंने अमीर व्यक्ति की पहचान के बारे में बताई है. तो चलिए जानते हैं.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Neem Karoli Baba Tips...

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा 20वीं सदी के एक महान संत थे. वह अपनी दिव्य शक्तियों और गहन विचारों के कारण जाने जाते हैं. नीम करोली बाबा में कई लोग आस्था रखते हैं और इनके करोड़ों में भक्त हैं. उन्होंने दुनिया को सिखाया कि असली धन इंसान के चरित्र और आचरण में होता है.  उनके विचार आज भी लोगों के जीवन को दिशा देते हैं. ऐसे में अपने  एक विचार में उन्होंने अमीर व्यक्ति की पहचान के बारे में बताई है. तो चलिए जानते हैं.

Advertisment

ऐसे करें धन का उपायोग

नीम करोली बाबा का मानना था कि धन का अर्जन करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है उसका सही तरीके से उपयोग करना.  वे कहते थे कि यदि धन को बस संचित करते रहेंगे, तो एक दिन वह समाप्त हो सकता है. इसलिए, जरूरी है कि धन को सही जगह और सही तरीके से खर्च किया जाए.  धन का सही उपयोग न करने पर, चाहे व्यक्ति कितना भी अमीर क्यों न हो उसका अमीर होना व्यर्थ है. 

न करें ये काम

बाबा नीम करोली के अनुसार, सच्चा अमीर वही है जिसके पास अच्छा चरित्र, सही आचरण और ईश्वर में विश्वास हो.  जो व्यक्ति इन तीन गुणों से संपन्न है, उसे कभी भी गरीब नहीं कहा जा सकता.  ऐसे व्यक्ति ही दुनिया के असली धनी होते हैं, क्योंकि उनके पास जो आंतरिक संपदा होती है, वह किसी भी भौतिक धन से अधिक मूल्यवान होती है.

ध्यान रखें ये बातें 

इसलिए नीम करोली बाबा की शिक्षाओं के अनुसार, अमीरी का असली मतलब केवल धनवान होना नहीं है बल्कि अपने चरित्र को समृद्ध बनाना और अपने जीवन में सच्चे मूल्यों को अपनाना है. धन को सही तरीके से उपयोग में लाना और ईश्वर में आस्था रखना ही व्यक्ति को सच्चा अमीर बनाता है.  बाबा के ये विचार आज भी हमें सिखाते हैं कि असली अमीरी हमारे भीतर है न कि बाहरी संपत्ति में. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News Neem karoli baba stories Neem Karoli Baba Principles Neem Karoli Baba health Tips Neem karoli baba stories hindi Neem karoli baba mantra Neem Karoli Baba Teachings Neem Karoli Baba
Advertisment
Advertisment