Advertisment

Neem Karoli Baba: गरीबी नहीं छोड़ रही है पीछा तो फॉलो करें नीम करोली बाबा ये बात, भर जाएगी तिजोरी

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा 20वीं सदी के महान संतों में से एक है. ऐसा कहा जाता है कि उनके दरबार में जो भी जाता है वो खाली हाथ नहीं आता है. नीम करोली बाबा ने धनवान बनने के लिए कई बाते बताई हैं.

Advertisment
author-image
Sushma Pandey
New Update
.Neem Karoli Baba Tips.
Advertisment

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा को भगवान हनुमान का अवतार माना गया है और उनकी उपासना से लोग जीवन में सुख, शांति और समृद्धि प्राप्त करते हैं.  उनके लाखों चाहने वाले हैं और ऐसा कहा जाता है कि बाबा के दरबार से कोई भी खाली हाथ नहीं लौटता.  उन्होंने जीवन के हर पहलू पर अपने विचार व्यक्त किए, खासकर धन और इसके सही उपयोग पर.  बाबा के ये विचार आज भी लोगों को जीवन में सही दिशा दिखाते हैं. 

Advertisment

धन खर्च करने का महत्व

नीम करोली बाबा का मानना था कि धन की असली कीमत तब होती है जब उसे अच्छे कार्यों में खर्च किया जाता है.  वे कहते थे कि जो लोग दान-पुण्य में अपने धन का उपयोग करते हैं, उनकी तिजोरी कभी खाली नहीं रहती.  उनका यह विचार था कि यदि आप अपने धन का उपयोग केवल खुद की सुविधा के लिए करते हैं, तो आप चाहे जितने अमीर क्यों न हों, असल में गरीब ही रहेंगे.  असली अमीर वही है जो दूसरों की भलाई के लिए अपना धन खर्च करता है.

धन अर्जित करने के साथ खर्च करने का हुनर

Advertisment

बाबा हमेशा इस बात पर जोर देते थे कि धन अर्जित करने के साथ-साथ उसे सही तरीके से खर्च करना भी जरूरी है.  उनका कहना था कि यदि किसी के पास अच्छा चरित्र, सही आचरण और ईश्वर के प्रति सच्ची भक्ति है, तो वह सबसे बड़ा धनवान है. धन का सही उपयोग कैसे करना है, यह हर व्यक्ति को समझना चाहिए.  बाबा ने बताया कि केवल धन संचय करने से जीवन में सच्ची खुशी नहीं मिलती, बल्कि सही जगह और सही कारणों के लिए धन का उपयोग करने से ही जीवन में संतोष आता है. 

ईश्वर की कृपा और धन की प्राप्ति

नीम करोली बाबा के अनुसार, जो लोग सच्चे मन से ईश्वर की भक्ति करते हैं और उनके प्रति आस्था रखते हैं, उनके जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती.  बाबा का मानना था कि ईश्वर की कृपा जिन पर होती है, वे जीवन में हर तरह से समृद्ध होते हैं.  ऐसे लोग न केवल मानसिक और आत्मिक रूप से भी सुखी रहते हैं.

Advertisment

धन का दिखावा न करें

बाबा ने धन के दिखावे को लेकर भी चेतावनी दी थी.  वे कहते थे कि जो लोग अपने धन का दिखावा करते हैं और उसे गलत कामों में बर्बाद करते हैं, वे जल्दी ही गरीबी का सामना करते हैं.  इसके विपरीत, जो लोग अपने धन का सही उपयोग करते हैं और उसे समझदारी से खर्च करते हैं, उन पर सदैव मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. दिखावे से दूर रहकर धन का सदुपयोग करना ही जीवन की सच्ची सफलता है. 


  नीम करोली बाबा के विचार हमें यह सिखाते हैं कि धन का सही उपयोग करना कितना महत्वपूर्ण है.  केवल धन कमाना ही नहीं, बल्कि उसे सही दिशा में खर्च करना और दूसरों की भलाई के लिए उसका उपयोग करना ही असली समृद्धि है. बाबा के उपदेश आज भी जीवन में सही मार्गदर्शन प्रदान करते हैं और उनकी शिक्षाएं हमें सच्ची खुशी और संतोष की ओर ले जाती हैं. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Religion News in Hindi Religion News Religion Neem Karoli Baba neem karoli baba tips Neem Karoli Baba Teachings Neem Karoli Baba Principles Neem karoli baba stories Neem karoli baba mantra Neem karoli baba teachings in hindi Neem karoli baba stories hindi
Advertisment
Advertisment