Advertisment

Neem Karoli Baba Tips: रोज सुबह करेंगे ये काम तो अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता, जानें क्या कह गए नीम करोली बाबा

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा के अनुसार, अगर आप नियमित रूप से सुबह के समय इन कार्यों को करेंगे तो इसस आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं नीम करोली बाबा ने धन लाभ के लिए कौन से उपाय बताए हैं.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Neem Karoli Baba Tips./

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा 20वीं सदी के महान संतों में से एक गिने जाते हैं. उन्हें कलयुग का हनुमान भी कहा जाता है. न सिर्फ देश बल्कि विदेश से भी भक्त देवभूमि उतराखंड स्थित कैंची धाम पहुंचते हैं. माना जाता है कि इनके चमत्कारों से बहुत लोगों का कल्याण हुआ है.  इतना ही नहीं, उन्होंने दुनिया की परेशानियों का भी समाधान बताया है. एप्पल के मालिक, फेसबुक के मालिक और तो और विराट कोहली भी इनके मुरीद हैं. अगर आप बाबा के कुछ मंत्रों को अपनाएंगे तो इससे जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आएगी. इसके अलावा उन्होंने आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए भी कुछ उपाय बताए हैं. ऐसे में आइए जानते हैं नीम करोली बाबा ने धन लाभ के लिए कौन से उपाय बताए हैं.

Advertisment

ब्रह्म मुहूर्त उठें

सनातन धर्म में ब्रह्म मुहूर्त को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है.  यह समय सुबह के 3:30 से 5:30 बजे के बीच होता है.  नीम करोली बाबा भी इस समय उठने की सलाह देते थे.  उनके अनुसार, ब्रह्म मुहूर्त में उठने से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और जीवन में सुख-समृद्धि की संभावना बढ़ जाती है. 

ब्रह्म मुहूर्त का महत्व

Advertisment

ब्रह्म मुहूर्त में उठने से व्यक्ति की मानसिक स्थिति शांत रहती है और दिनभर ऊर्जा बनी रहती है. इस समय उठकर पूजा-पाठ और मंत्र जप करने से व्यक्ति को ईश्वर की विशेष कृपा प्राप्त होती है. नीम करोली बाबा ने भी इस समय उठने की सलाह दी है, जिससे जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं. 

हथेलियों के दर्शन और मंत्र जप

सुबह उठने के बाद हथेलियों के दर्शन करने से लक्ष्मी माता की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इसलिए सुबह उठते ही अपने हाथों की ओर देखना चाहिए और इस मंत्र का जाप करना चाहिए. 

Advertisment

कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्ये सरस्वती।

करमूले तु गोविन्द: प्रभाते करदर्शनम॥

रहें मौन

नीम करोली बाबा का कहना था कि मौन रहने की कला सीखनी चाहिए.  मौन रहने से व्यक्ति की ऊर्जा संरक्षित रहती है और जीवन में शांति बनी रहती है.  यह व्यक्ति को बुद्धिमान भी बनाता है, जिससे जीवन में विवेकशीलता बढ़ती है. 

Advertisment

नित्य पूजा और स्नान

सुबह उठने के बाद नित्य कर्मों से निवृत्त होने के बाद गंगाजल युक्त पानी से स्नान करना चाहिए. इसके बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा करने से जीवन में मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.  पूजा से मन की शांति और ईश्वर की कृपा मिलती है. 

भोजन से पहले गौ माता को पहला निवाला

Advertisment

नीम करोली बाबा ने भोजन से पूर्व पहला निवाला गौ माता को देने की सलाह दी है.  गौ माता में देवी-देवताओं का वास माना जाता है.  इसलिए, गौ माता को भोजन देने से देवी-देवताओं की कृपा व्यक्ति पर बरसती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News Neem karoli baba stories Neem Karoli Baba Principles Neem karoli baba stories hindi Neem karoli baba teachings in hindi Virat Kohli neem karoli baba Neem karoli baba mantra Neem Karoli Baba Teachings neem karoli baba tips Neem Karoli Baba
Advertisment
Advertisment