Advertisment

Neem Karoli Baba Teaching: नीम करोली बाबा की ये शिक्षाएं आपकी जिंदगी बदल सकती हैं! आज ही करें फॉलो

Neem Karoli Baba Teachings: नीम करोली बाबा की शिक्षाएं आज भी लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं. उनके जीवन और संदेशों ने सिखाया कि एक साधारण और सच्चे जीवन के माध्यम से ही सच्चा आनंद और शांति प्राप्त की जा सकती है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Neem Karoli Baba Tips....

Neem Karoli Baba Teachings: नीम करोली बाबा का जन्म 1900 में उत्तर प्रदेश के अकबरपुर गांव में हुआ था. बाबा नीम करोली ने पूरे भारत में यात्रा करते हुए लोगों को आध्यात्मिक शिक्षा दी.उनकी शिक्षाएं सरल और जीवन में सच्चाई, प्रेम, करुणा और भक्ति पर आधारित थीं. उनकी शिक्षाएं दुनिया भर के लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बना. नीम करोली बाबा ने भक्ति, आत्म-ज्ञान और सेवा के माध्यम से सिखाया कि कैसे मुक्ति प्राप्त की जा सकती है. बता दें कि बाबा नीम करोली राम भक्त हनुमान जी के अवतार माने जाने थे. ऐसे में आज हम आपको बाबा नीम करोली की बड़ी शिक्षाएं बताएंगे जिससे आप अपानकर अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. 

Advertisment

नीम करोली की बड़ी शिक्षाएं

1. राम नाम जपो

बाबा नीम करोली के अनुसार, राम नाम जपने से सभी दुखों से छुटकारा मिलता है और मानसिक शांति मिलती है. इसलिए राम का नाम जपते रहना चाहिए. 

2. सर्व भूत हिते रता

बाबा नीम करोली ने अपने उपदेश में दूसरों की भलाई करने के बारे में भी बताया है. बाबा नीम करोली के अनुसार, हर एक व्यक्ति को सभी के प्रति प्रेम और करुणा का भाव रखना चाहिए. 

3. सादा जीवन, उच्च विचार

नीम करोली बाबा ने सादा जीवन और उच्च विचार वाले लोगों पर भी जोर दिया है. उनका कहना है कि हमेशा एक व्यक्ति को सादा जीवन जीना चाहिए और विचार उच्च रखना चाहिए. इसके साथ ही आध्यात्मिक ज्ञान की ओर रुचि बढ़ानी चाहिए. 

4. सत्य बोलो, सच बोलो

नीम करोली बाबा ने बताया है कि हर एक इंसान को हमेशा सच बोलना चाहिए और सच के साथ खड़े रहना चाहिए. क्योंकि उनका मानना है कि सत्य ही जीवन का आधार है और सत्य की राह पर चलने से ही मनुष्य को हमेशा सफलता मिलती है. 

Advertisment

5. कर्म करो, फल की चिंता मत करो

बाबा नीम करोली के अनुसार, मनुष्य को बिना फल की चिंता किए हुए उसे अपना कर्म करते रहना चाहिए. ऐसा करने से वह सफल जरूर होता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News Neem karoli baba stories Neem Karoli Baba Principles Neem karoli baba stories hindi Neem karoli baba teachings in hindi Neem karoli baba mantra Neem Karoli Baba Teachings neem karoli baba tips
Advertisment
Advertisment