Advertisment

Neem Karoli Baba Tips: किसी को भी न बताएं अपने जीवन के ये 3 राज, जानें क्या कह गए नीम करोली बाबा

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा के अनुसार, कभी भी दूसरों को भूलकर भी नहीं बताने चाहिए ये 4 बातें वरना इससे आपको काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Neem Karoli Baba Tips..

Neem Karoli Baba Tips: कैंची धाम वाले नीम करोली बाबा हमारे देश के ऐसे महान संतों में से एक हैं जिनका आशीर्वाद लेने दुनिया भर से लोग आते थे. नीम करोली बाबा को हनुमान जी का अवतार माना जाता था. आज भी लोगों के मन में कैंची धाम के लिए काफी श्रद्धा है. यहां तक कि एप्पल कंपनी के मालिक स्टीव जॉब्स, क्रिकेटर विराट कोहली भी बाबा नीम करोली के धाम (Neem Karoli Baba Tips) दर्शन के लिए आ चुके हैं. बाबा नीम करोली की बातें और उनके चमत्कार दुनिया भर में प्रसिद्ध है, उन्होंने अपना जीवन समाज कल्याण के लिए समर्पित किया. नीम करोली बाबा के अनुसार,  हमें अपनी ये 4 बातें कभी भी किसी के सामने नहीं बतानी चाहिए. वरना इससे लोग हमारा फायदा उठा सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं वो कौन सी बातें हैं जो दूसरे को बताने से बचना चाहिए.  

Advertisment

1. अतीत की गलतियां 

गलतियां हर इंसान से होती है, लेकिन सही मायने में वहीं व्यक्ति सफल हो सकता ही जो अपनी गलतियों से सीख लेता है और आगे बढ़ता है. हमें अपनी अतीत की गलतियां कभी भी किसी को नहीं बतानी चाहिए. क्योंकि लोग हमारा दुख नहीं बांटते बल्कि मजाक बनाते हैं और मौका मिलने पर हमारी बातों से ही हमें तकलीफ पहुंचाते हैं. इसलिए नीम करोली बाबा कहा करते थे, कि अपनी अतीत की गलतियां किसी को नहीं बतानी चाहिए. 

2. अपनी कमजोरियों को न बताएं 

हर किसी की अपनी खूबियां और कमजोरियां होती हैं, लेकिन ये बात हमें दूसरों को नहीं बतानी चाहिए. लोग हमारी कमजोरी को हमारे खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं और हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं. नीम करौली बाबा कहते थे कि चाहे अंदर से कोई कितना भी कमजोर क्यों न हो, लेकिन बाहर वाले को इसका अंदाजा नहीं होना चाहिए. 

3. अपनी आय ना बताएं 

आप कितना कमाते हैं और कितना खर्च करते हैं, ये बात सिर्फ आपको पता होनी चाहिए. लोगों के साथ ये बात कभी साझा नहीं करनी चाहिए. लोग कभी भी दूसरों की तरक्की देख कर खुश नहीं होते. इसलिए लोगों की नजरों से बचने के लिए अपनी आय किसी को नहीं बतानी चाहिए. 

4. दान पुण्य के बारे में 

हमें हमेशा दान पुण्य के काम करने चाहिए, इससे हमारी जिंदगी में खुशहाली आती हैं. लेकिन इस बात का कभी भी ढिंढोरा नहीं पीटना चाहिए. बाबा नीम करोली (Neem Karoli Baba Tips) कहते थे कि जो व्यक्ति अपने दान पुण्य का ढिंढोरा पीटता है, उसे कभी फल प्राप्त नहीं होता. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Neem karoli baba stories Neem Karoli Baba Principles Neem karoli baba stories hindi Neem karoli baba teachings in hindi Neem karoli baba mantra Neem Karoli Baba Teachings neem karoli baba tips
Advertisment