Advertisment

Nirjala Ekadashi: निर्जला एकादशी पर भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो बन जायेंगे पाप के भागीदार

Nirjala Ekadashi 2024: निर्जला एकादशी के व्रत-पूजन करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. अगर आप इस दिन जानें-अनजाने गलतियां करते हैं तो पुण्य पाने के बजाय पाप के भागीदार बन जाएंगे.

Advertisment
author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
WhatsApp Image 2024 06 17 at 4 26 38 PM

Nirjala Ekadashi 2024( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Nirjala Ekadashi: ज्येष्ट माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली निर्जला एकादशी का धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस एक एकादशी से पूरे शाल पड़ने वाले व्रत का फल मिलता है.यह व्रत जीवन के जल के बारें में भी बताता है. इस साल निर्जला एकादशी का व्रत 18 जून 2024 को रखा जाएगा. महाभारत  (Mahabharat) के पांच पांण्डवों में एक भीम ने भी अन्न- जल को त्यागकर इस एकादशी व्रत को रखा था. निर्जला एकादशी व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा सदैव बनी रहती है. ऐसे लोग जीवन भर सभी सुखों का भोग लगाकर मरणोपरांत श्री हरि के चरणों में स्थान पाते हैं.

Advertisment

लेकिन निर्जला एकादशी के व्रत और पूजन का फल आपको तभी प्राप्त होगा जब आप इसे पूरे नियम और विधि- विधान के साथ करेंगे. अगर आप जानें-अनजाने में कोई गलती करते हैं, तो पुण्य पाने के जगह पाप के भागीदार हो सकते हैं. इसलिए पहले से ही जान लें कि वो कौन से काम हैं, जिसे निर्जला एकादशी के दिन नही करना चाहिए.  

Nirjala Ekadashi निर्जला एकादशी पर भूलकर भी न करें ये काम

1. निर्जला एकादशी का व्रत एकादशी तिथि के सूर्योदय से लेकर द्वादशी तिथि के सूर्योदय तक रखा जाता है. इसलिए निर्जला एकादशी में इस दौरान अन्न के साथ जल का भी त्याग करना चाहिए. 

Advertisment

2. एकादशी के दिन पड़े-पौधे की पत्तियों और पेड़ की डालियों को नहीं तोड़ना चाहिए. ऐसे में पूजा में इस्तेमाल होने वाले चीजें जैसे दातून, लकड़ी या फिर तुलसी के पत्ते इत्यदि एक दिन पहले ही तोड़ कर रख लें.

3. एकादशी व्रत पर ब्रह्मचर्य का पालन करें और स्त्री प्रसंग से दूर रहें. साथ ही मन में भी किसी प्रकार के काम, क्रोध या ईर्ष्या की भावना को न लाएं.

4. एकादशी तिथि पर दान- दक्षिणा का बहुत महत्व होता है. लेकिन भूलकर भी स्वयं किसी से अन्न का दान न लें. यदि किसी वरह से आपको दूसरों से भोजन लेना पड़े तो इसकी कीमत जरूर दें.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Nirjala Ekadashi 2024: निर्जला एकादशी पर राशि अनुसार करें मंत्रों का जाप

5. एकादशी के दिन मांस मछली और मंदिरा के साथ लहसुन, प्याज, चावल, मसूल की दाल और बैंगन आदि का सेवन नहीं करना चाहिए.

6. एकादशी का व्रत रखने वालों को इस दिन काले रंग के वस्त्र नहीं पहनने चाहिए. इस दिन पीले रंग का वस्त्र पहनना शुभ होता है. इसके अलावा आप लाल, हरे आदि रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Nirjala Ekadashi Nirjala Ekadashi 2024 Nirjala Ekadashi Vrat Katha ekadashi Ekadashi 2024
Advertisment
Advertisment