Advertisment

Non Hindu Ban in Temple: गैर-हिंदुओं को इन मंदिरों में नहीं मिलता प्रवेश, ये हैं भारत के सबसे प्रसिद्ध और अमीर मंदिर

Non Hindu Ban in Temple: भारत मंदिरों का देश भी कहा जाता है. यहां कई प्रसिद्ध और विश्व के सबसे धनी मंदिर हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे मंदिर भी हैं जहां गैर हिंदुओं के जाने पर बैन लगा हुआ है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Non Hindu Ban in Temple

Non Hindu Ban in Temple

Non Hindu Ban in Temple: कुछ मंदिरों में सदियों से चली आ रही परंपराओं के अनुसार गैर-हिंदुओं को प्रवेश वर्जित है. हालांकि, भारत धर्म निषपेक्ष देश है. यहां हर धर्म के लोगों को एक सा सम्मान और अधिकार मिलता है. लेकिन, भारत में ही कई ऐसे मंदिर हैं जहां गैर हिंदुओं को प्रवेश नहीं करने दिया जाता. विश्वभर में जिस तरह से तेजी से सनातन धर्म का वर्च्सव चारों ओर फैल रहा है वहीं कुछ ऐसे मंदिर भी हैं तो अपने पौराणिक और ऐतिहासिक धरोहर के साथ बदलाव के लिए सहमत नहीं है. भारत में कई प्राचीन और पवित्र मंदिर हैं जिनमें से कुछ में केवल हिंदुओं को ही प्रवेश की अनुमति है. यह प्रतिबंध आमतौर पर ऐतिहासिक, धार्मिक या सांस्कृतिक कारणों से लगाया जाता है.

Advertisment

पद्मनाभस्वामी मंदिर, त्रिवेंद्रम, केरल

दक्षिण भारत का पद्मनाभस्वामी मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है. इस मंदिर की गिनती विश्व के सबसे धनी मंदिरों में की जाती है. लेकिन यहां केवल हिंदू धर्म के लोग ही प्रवेश कर सकते हैं. अगर आप किसी और धर्म या समुदाय से हैं तो आपको इस मंदिर में जाने की अनुमति नहीं मिलेगी. 

लिंगराज मंदिर, भुवनेश्वर, ओडिशा

ओडिशा का लिंगराज मंदिर अपने चमत्कारों के लिए बेहद प्रसिद्ध है. भगवान शिव को समर्पित इस मंदिर में भी गैर हिंदुओं का आना मना है. हालांकि भारत में कई ऐसे शिव मंदिर हैं जहां हिंदू मुस्लिम या अन्य सभी समुदाय के लोग एक साथ पूजा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: World Famous Shiva Temples: भारत के अलावा विदेशों में भी मौजूद हैं कई प्रसिद्ध शिव मंदिर, जानें कहां-कहां हैं स्थित

जगन्नाथ मंदिर, पुरी, ओडिशा

अपने रहस्यों और चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर में भी गैर हिंदुओं को नहीं आने देते. यह मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित है, जो ओडिशा का एक प्रमुख तीर्थस्थल भी है. आप इस मंदिर के आसपास तो हर धर्म के लोगों को देखेंगे लेकिन  गर्भगृह में केवल हिंदू धर्म के लोग ही  प्रवेश कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Lord Jagannath: सबसे पहले मजार पर जाकर क्यों रुकती है जगन्नाथ पुरी रथयात्रा ? 

तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर, तिरुपति, आंध्र प्रदेश

Advertisment

आंध्र प्रदेश के तिरुपति में भगवान विष्णु के अवतार वेंकटेश्वर की पूजा होती है. ये भी भारत के सबसे प्रसिद्ध और धनी मंदिरों में से एक है. इस मंदिर में  प्रवेश के लिए कई तरह के नियम हैं लेकिन सबसे बड़ा नियम यही है कि अगर आप इस मंदिर में माथा टेकना चाहते हैं तो आपको हिंदू होने पर ही प्रवेश मिलेगा. हिंदू धर्म के लोग ही गर्भगृह में प्रवेश कर सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Padmanabhaswamy Temple temple Lingaraja Temple religion news hindi Tirupati Bajali Temple Jagannath Temple famous temple where non hindus entry is ban
Advertisment
Advertisment