logo-image
लोकसभा चुनाव

Numerology Mulank: ये मूलांक वाले माने जाते हैं बेहद भाग्यशाली, जानें 1-9 अंक के लोगों की खूबी

Numerology Mulank: अंक ज्योतिष शास्त्र में हर एक मूलांक के बारे में कुछ न कुछ जरूर बताया गया है. ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं मूलांक 1 से लेकर 9 तक के लोगों की विशेषताएं के बारे में.

Updated on: 03 Jan 2024, 08:45 PM

नई दिल्ली :

Numerology Mulank: मूलांक ज्योतिष एक प्रकार का अंक ज्योतिष है जिसमें व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों का अध्ययन किया जाता है. मूलांक वह एक अंक है जो व्यक्ति की जन्म तिथि को जोड़कर बनता है. यह अंक व्यक्ति के स्वभाव, गुण, और क्षमताओं को दर्शाता है. यह ज्योतिषीय विश्लेषण का एक हिस्सा है जो किसी के व्यक्तिगत गुण और स्वभाव को समझने में मदद करता है. मूलांक को इंग्लिश में Root Number कहा जाता है। इसे अंक ज्योतिष में महत्वपूर्ण माना जाता है और यह व्यक्ति के व्यक्तिगत गुण, स्वभाव, और भविष्य को बताने में मदद करता है. 

जन्म तिथि के सभी अंकों को जोड़ निकाला जाता है मूलांक

मूलांक को निकालने के लिए व्यक्ति की जन्म तिथि के सभी अंकों को एक-एक करके जोड़ा जाता है और उसके बाद इसे एक-अंकी या मूलांक में बदल दिया जाता है. इस तरीके से मिले गए अंक को मूलांक कहा जाता है और इसे व्यक्ति के बारे में बताने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. मूलांक व्यक्ति के चरित्र, गुण, और भविष्य की बारे में बताता है. तो चलिए इस लेख के जरिए आज हम आपको बताते हैं मूलांक 1 से लेकर 9 तक के लोगों की विशेषताएं के बारे में. 

मूलांक 1 

अगर आपका जन्म किसी भी महीने के 1, 10, 19 या फिर 28 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 1 होगा. जैसे 1+0 को जोड़ेंगे तो 1 आएगा इसलिए यह मूलांक 1 कहलाएगा. ज्योतिष की मानें तो मूलांक 1 वाले ईमानदार होते हैं. ये सही निर्णय लेने में सक्षम होते हैं. इसके साथ ही जीवन में आने वाली किसी भी परेशानियों से ये बिल्कुल नहीं घबराते हैं. 

मूलांक 2

अगर किसी भी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने के  2, 11, 20 या फिर 29 तारीख को होता है तो उनका मूलांक 2 होता है. ज्योतिष की मानें तो मूलांक 2 वाले समझदार होते हैं और इनका स्वभाव अत्यधिक शांत होता है. 

मूलांक 3

अगर किसी भी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने के  3, 12, 21 या 30  तारीख को होता है तो उनका मूलांक 3 होता है. ज्योतिष के अनुसार मूलांक 3 वाले दिमाग से काफी तेज होते हैं. ये कभी भी हार नहीं मानते हैं. 

मूलांक 4

अगर किसी भी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने के 4, 13, 22 और 31 तारीख को होता है तो उनका मूलांक 4 होता है. ज्योतिष के अनुसार मूलांक 4 वाले में स्थिरता और आत्म-नियंत्रण की क्षमता होती है. मूलांक 4 वाले  बिंदास लाइफ जीना पसंद करते हैं. 

मूलांक 5

अगर किसी भी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने के 5, 14 और 23 तारीख को होता है तो उनका मूलांक 5 होता है. ज्योतिष के अनुसार मूलांक 5 वाले काफी मिलनसार स्वाभाव के होते हैं.  इनमें स्वतंत्रता और सृजनशीलता की भावना होती है. 

मूलांक 6

अगर किसी भी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने के 6, 15 और 24 तारीख को होता है तो उनका मूलांक 6 होता है.  ज्योतिष के अनुसार मूलांक 6 वाले अपने जीवन में काफी बैलेंस्ड होते हैं. ये अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में भी सामंजस्य बनाकर रखते हैं. 

मूलांक 7

अगर किसी भी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने के 7, 16 या 25 तारीख को होता है तो उनका मूलांक 7 होता है. ज्योतिष के अनुसार मूलांक 7 वाले बेहद ही भाग्यशाली माने जाते हैं. इनमें विचारशीलता और आत्म-समर्पण की भावना होती है. 

मूलांक 8

अगर किसी भी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने के 8, 17 और 26 तारीख को होता है तो उनका मूलांक 8 होता है.  ज्योतिष के अनुसार मूलांक 8 वाले में नेतृत्व और कार्यक्षमता की क्षमता होती है.  मूलांक 8 वाले जिस काम को ठान लेते हैं उसे पूरा किए बिना चैन से नहीं बैठते हैं. 

मूलांक 9

अगर किसी भी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने के 9, 18 या 27 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 9 होता है. ज्योतिष के अनुसार मूलांक 9 वाले बहुत उत्साही स्वभाव के होते हैं. मूलांक 9 वाले किसी भी तरह की परेशानी से घबराते नहीं हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें - 

January Horoscope 2024: साल 2024 का पहला महीना किन लोगों के लिए रहेगा लकी? पढ़ें जनवरी मासिक राशिफल