Advertisment

Parivartini Ekadashi Daan: परिवर्तिनी एकादशी पर अपनी राशि के अनुसार करेंगे इन चीजों का दान तो दूर हो सकता है बुरा समय!

Parivartini Ekadashi Daan: हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि परिवर्तिनी एकादशी मनाई जाती है. मान्यता है कि इस दिन राशि के अनुसार इन चीजों का दान करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Parivartini Ekadashi Daan

Parivartini Ekadashi Daan According to Zodiac Signs: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है. यह व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है और इसे करने से जीवन में सुख, समृद्धि, और सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. इस दिन व्रत रखने से धन संबंधी समस्याओं का निवारण होता है और व्यक्ति के जीवन में सौभाग्य में वृद्धि होती है. 14 सितंबर को परिवर्तिनी एकादशी मनाई जा रही है, जिसे करने से अमोघ फल की प्राप्ति होती है. इस दिन दान करने का भी विशेष महत्व बताया गया है. ऐसे में अगर आप इस दिन अपने राशि अनुसार दान करने से जीवन की समस्याओं का समाधान होता है और मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. आइए जानें, राशि अनुसार किन चीजों का दान करने से व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होगी.

Advertisment

1. मेष राशि 

 

मेष राशि के जातकों के लिए इस दिन लाल रंग के फूल और वस्त्रों का दान करना शुभ होता है. मंदिर में पूजा के दौरान भी इन्हें भगवान को अर्पित कर सकते हैं, जिससे शुभ फल प्राप्त होंगे.

2. वृषभ राशि  

वृषभ राशि के लोग आज के दिन सार्वजनिक स्थानों पर दूध, छाछ, लस्सी आदि का दान करें. इससे भगवान श्री हरि की कृपा प्राप्त होती है और धन-संपत्ति में वृद्धि होती है.

Advertisment

3. मिथुन राशि 

 

मिथुन राशि के जातक भगवान विष्णु की पूजा के बाद विवाहित स्त्री को हरी रंग की चूड़ियां दान में दें. साथ ही, गौशाला में चारे के लिए धन का दान करना भी शुभ रहेगा. इससे समृद्धि और खुशहाली प्राप्त होती है.

4. कर्क राशि  

कर्क राशि के जातकों के लिए सफेद रंग के कपड़े, दूध, दही, चावल, माखन, और मिश्री का दान करना लाभकारी होगा. इससे जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान होगा और घर में सुख-शांति बनी रहेगी.

Advertisment

5. सिंह राशि  

सिंह राशि वालों को मसूर की दाल, गुड़, और शहद का दान करना चाहिए. इन चीजों का दान करने से जीवन में सुख, समृद्धि, और खुशहाली में वृद्धि होती है.

6. कन्या राशि

  

कन्या राशि के जातकों को मंदिर में नीले रंग के वस्त्रों का दान करना चाहिए. सुहागिन महिलाएं नीले रंग की साड़ी किसी को उपहार में दे सकती हैं, जिससे उनके जीवन में सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

Advertisment

7. तुला राशि 

 

तुला राशि के लोग लक्ष्मी नारायण मंदिर में चांदी का दान करें और गरीबों को भोजन और धन का दान करें. इससे जीवन में सुख, समृद्धि, और आर्थिक समस्याओं का निवारण होता है.

8. वृश्चिक राशि  

वृश्चिक राशि वालों के लिए लाल रंग के कपड़े और लाल मिर्च का दान करना शुभ होता है. इस उपाय से मंगल ग्रह के दोषों का निवारण होता है और जीवन में शांति और समृद्धि आती है.

Advertisment

9. धनु राशि  

धनु राशि के जातकों को पीले रंग के वस्त्र, हल्दी, चंदन, और बेसन का दान करना चाहिए. भगवान विष्णु की पूजा के साथ यह उपाय करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.

10. मकर राशि  

मकर राशि के लोगों के लिए भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए जरूरतमंदों को खाना खिलाना और कंबल का दान करना शुभ बताया गया है. इससे शनि देव की कृपा प्राप्त होती है.

11.  कुंभ राशि  

कुंभ राशि के जातकों को राहगीरों को शर्बत पिलाना और अपनी सामर्थ्य के अनुसार धन का दान करना चाहिए. इससे विशेष लाभ और शुभ फल प्राप्त होते हैं.

12. मीन राशि 

 

मीन राशि के लोग भगवान विष्णु की पूजा के साथ केसर मिश्रित दूध, केले, पीले रंग के वस्त्र, और बेसन के लड्डू का दान करें. इससे भगवान की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News Parivartini Ekadashi 2024 Parivartini Ekadashi Daan Parivartini Ekadashi Niyam
Advertisment
Advertisment