Advertisment

Pitru Paksha Tenth Shradh: आज है पितृ पक्ष का दसवां श्राद्ध, जानें तर्पण का समय और सही पूजा विधि

Pitru Paksha Tenth Shradh: 2 अक्टूबर को सर्व पितृ अमावस्या के दिन पित पक्ष का समापन होने वाला है. आज दसवीं श्राद्ध तिथि है. तर्पण का समय क्या है और दसवां श्राद्ध कैसे करते हैं आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Pitru Paksha Tenth Shradh

Pitru Paksha Tenth Shradh

Advertisment

Pitru Paksha Tenth Shradh:  पितृ पक्ष का दसवां श्राद्ध कल 26 सितंबर को है. जिन लोगों के घर में उनके पितरों की मृत्यु इस तिथि को हुई हो वो इस दिन उनके नाम का तर्पण कर श्राद्ध करते हैं. उनकी पसंद का भोजन बनाकर ब्राह्मण को भोजन करवाते हैं, साथ में कपड़े और दक्षिणा भी देते हैं. शास्त्रों के अनुसार इस दिन गरीब या जरुरतमंद लोगों को दान करना या उनकी मदद करना भी फलदायी होता है. एक बात का हर साल आपको श्राद्ध कर्म करते समय ध्यान रखना चाहिए कि इसे अनुष्ठान के समय ही करें. आप अगर सही समय पर पितरों का श्राद्ध कर्म करते हैं तो इससे उनका आशीर्वाद आपको मिलता है. पितृ दोष दूर होता है और पितरों की कृपा से आपके घर संसांर में खुशियां आती हैं. 

दसवें श्राद्ध का अनुष्ठान समय

दशमी तिथि सितम्बर 26, 2024 को 12:25 पी एम बजे से शुरू हो रही है जो सितम्बर 27, 2024 को 01:20 पी एम बजे तक रहेगी. हिंदू पंचांग के अनुसार दशमी श्राद्ध बृहस्पतिवार, सितम्बर 26, 2024 को ही है. 

  • कुतुप मूहूर्त - 11:48 ए एम से 12:36 पी एम
    अवधि - 00 घण्टे 48 मिनट
  • रौहिण मूहूर्त - 12:36 पी एम से 01:24 पी एम
    अवधि - 00 घण्टे 48 मिनट
  • अपराह्न काल - 01:24 पी एम से 03:48 पी एम
    अवधि - 02 घण्टे 24 मिनट

पितृ पक्ष में दशमी श्राद्ध की तर्पण विधि

हिंदू धर्म शास्त्रों में हर श्राद्ध तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. उस दिन तर्पण के समय से लेकर श्राद्ध कर्म किस तरह किया जाता है ये भी बताया गया है. दशमी तिथि के शुभ मुहूर्त में स्नान आदि करके पितृ स्थान को पवित्र करें. अब आप विधि-विधान के साथ अपने पितृ देवता का आवाहन करें और उन्हे तिल के तेल से तर्पण करें. ब्राह्मणों को भोजन करवाएं और पिंडदान करें. दान-पुण्य करें और पितृदोष निवारण के लिए मंत्रों का जाप करें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi pitru paksha Shradh Pitru Paksha 2024
Advertisment
Advertisment