Advertisment

Pradosh Vrat 2024 Date: कब है मई माह का पहला प्रदोष व्रत? पूजा के लिए बस इतने घंटे का मुहूर्त

Pradosh Vrat 2024 Date: प्रदोष व्रत हर महीने की शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है. आइए जानते हैं मई का पहला प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा. साथ ही जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Pradosh Vrat 2024 Date

Pradosh Vrat 2024 Date( Photo Credit : news nation)

Pradosh Vrat 2024 Date: हिंदू पंचांग के अनुसार,  प्रदोष व्रत हर महीने की शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है. सनातन धर्म में इस पर्व को बेहद ही पवित्र माना जाता है. प्रदोष व्रत देवों के देव महादेव को समर्पित है. इस दिन लोग उपवास रखते हैं और भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भी भक्त इस दिन शिव जी की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करता है तो उसपर  हमेशा भोलेनाथ का आशीर्वाद बना रहता है और उसके जीवन में कभी कोई परेशानी नहीं आती. ये लोग भोलेनाथ की कृपा से जीवन में खूब तरक्की पाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं मई का पहला प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा. साथ ही जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में. 

Advertisment

मई का पहला प्रदोष व्रत कब है? (Pradosh Vrat 2024 Date)

हिंदू पंचांग के अनुसार, मई का पहला प्रदोष व्रत 5 मई 2024 दिन रविवार को रखा जाएगा. इस दिन रविवार है तो ऐसे में यह रवि प्रदोष व्रत कहलाएगा. 

रवि प्रदोष व्रत 2024 शुभ मुहूर्त (Pradosh Vrat 2024 Shubh Muhurat)

Advertisment

वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 5 मई 2024 रविवार को शाम 05 बजकर 41 मिनट से होगी जो अगले दिन यानी 6 मई 2024 दिन सोमवार को दोपहर 02 बजकर 40 मिनट तक रहेगी. 

प्रदोष व्रत का महत्व (Pradosh Vrat Importance) 

ज्योतिष शास्त के अनुसार, प्रदोष व्रत करने से जातकों को पुण्य फल की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. वहीं इस दिन  रुद्राभिषेक करना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से शिव जी की जमकर कृपा बरसती है. 

Advertisment

प्रदोष व्रत के दिन करें इन मंत्रों का जाप (Pradosh Vrat 2024 Mantra)

महामृत्युंजय मंत्र

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्

उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

Advertisment

शिव स्तुति मंत्र

द: स्वप्नदु: शकुन दुर्गतिदौर्मनस्य, दुर्भिक्षदुर्व्यसन दुस्सहदुर्यशांसि।

उत्पाततापविषभीतिमसद्रहार्ति, व्याधीश्चनाशयतुमे जगतातमीशः।।

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion Religion News Ravi pradosh vrat 2024 shubh muhurat Ravi Pradosh Vrat 2024 Date Pradosh Vrat 2024 Date
Advertisment
Advertisment