Advertisment

Pradosh Vrat 2024: ज्येष्ठ मास का दूसरा प्रदोष व्रत कब? इस सही शुभ मुहूर्त में ही करें शिव जी की पूजा

Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत पर भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा की जाती है और व्रत रखने का विधान है. ऐसे में आइए जानते हैं ज्येष्ठ मास का दूसरा प्रदोष व्रत कब है. साथ ही जानिए प्रदोष व्रत शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Pradosh Vrat 2024

Pradosh Vrat 2024( Photo Credit : NEWS NATION)

Pradosh Vrat 2024: हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत खास महत्व रखता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर माह कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को  प्रदोष व्रत रखने का विधान है. इस दिन  प्रदोष काल में शिव जी और पार्वती जी  पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने और पूजा करने से भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की बरसती है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. ऐसे में आइए जानते हैं ज्येष्ठ मास का दूसरा प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा. साथ ही जानिए प्रदोष व्रत की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त के बारे में. 

Advertisment

प्रदोष व्रत 2024 कब है (When is Pradosh Vrat 2024)

हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास का दूसरा प्रदोष व्रत 19 जून 2024 दिन बुधवार को रखा जाएगा. बुधवार पड़ने की वजह से ये बुध प्रदोष व्रत कहलाएगा. इस दिन शिव जी की पूजा करने के साथ ही व्रत रखने का विधान है. 

प्रदोष व्रत 2024 शुभ मुहूर्त (Pradosh Vrat 2024 Shubh Muhurat)

Advertisment

ज्येष्ठ माह के दूसरे प्रदोष व्रत पर पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 19 जून 2024 को सुबह 7 बजकर 29 मिनट तक है. इस दिन पूजा के लिए यह समय अत्यंत शुभ माना जा रहा है. ऐसे में इस समय प्रदोष काल में आप पूजा कर सकते हैं. उसके बाद  त्रयोदशी तिथि शुरू हो जाएगी जिसका समापन अगले दिन यानी कि 20 जून को सुबह 7 बजकर 51 मिनट पर होगा. 

प्रदोष व्रत 2024 पूजा विधि  (Pradosh Vrat 2024 Puja Vidhi)

प्रदोष व्रत के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और व्रत का संकल्प लें. इसके बाद भगवान गणेश को दूर्वा और लड्डुओं का भोग लगाएं. गणेश जी को भोग लगाने के बाद भगवान शिव का पंचांमृत से अभिषेक करें. उसके बाद शिव जी को फूल, बेलपत्र, अक्षत आदि अर्पित करें. अब चंदन का तिलक लगाएं. फिर व्रत कथा पढ़ें और भगवान शिव और माता पार्वती की आरती करें. आरती करने के बाद इन्हें भोग लगाएं. पूजा के बाद भोलेनाथ के मंत्रों का जाप अवश्य करें. ऐसा करने ले उनकी कृपा बनी रहेगी और सभी मनोकामनाएं पूरा होंगी. 

Advertisment

प्रदोष व्रत 2024 महत्व (Pradosh Vrat 2024 Importance)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, प्रदोष व्रत रखने से जातकों के जीवन में खुशहाली आती है और उनके जीवन में चल रही सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इस बार प्रदोष व्रत बुधवार के दिन पड़ रहा है, ऐसे में बुध प्रदोष व्रत ग्रह दोषों से मुक्ति भी दिलाता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion Religion News Pradosh Vrat 2024 pradosh vrat 2024 kab hai jyeshta maas 2024 Budh Pradosh Vrat 2024 Pradosh Vrat 2024 Shubh Muhurat pradosh vrat 2024 Vrat Katha
Advertisment
Advertisment