Advertisment

Mahavatar Babaji: 5000 साल से जिंदा महावतार बाबा, सच हो रही है उनकी हर भविष्यवाणी

Predictions of Mahavatar Baba: महावतार बाबा जी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे अवतार बाबा, महामुनि बाबा, त्र्यंबक बाबा और शिवा बाबा.

author-image
Inna Khosla
New Update
Predictions of Mahavatar Baba

Predictions of Mahavatar Baba

Predictions of Mahavatar Baba: महावतार बाबा जी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे अवतार बाबा, महामुनि बाबा, त्र्यंबक बाबा और शिवा बाबा. यह माना जाता है कि उन्होंने मृत्यु को जीत लिया है और अपने दिव्य शक्ति के कारण हमेशा युवा दिखाई देते हैं. परमहंस योगानंद जी की पुस्तक "ऑटोबायोग्राफी ऑफ एन योगी" में उनके गुरु के गुरु के रूप में बाबा जी का जिक्र मिलता है. कहा जाता है कि महावतार बाबा जी ने आदि शंकराचार्य, कबीर दास और लहरी महाशय जैसे कई संतों को क्रिया योग में दीक्षित किया था. 1894 में कुंभ मेले में लहरी महाशय के शिष्य स्वामी युक्तेश्वर गिरी को बाबा जी से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था.

Advertisment

महावतार बाबा जी की भविष्यवाणी

महावतार बाबा जी ने 25 जुलाई 1920 को परमहंस योगानंद जी से मुलाकात की थी और भविष्यवाणी की थी कि क्रिया योग, जो ईश्वर के अनुभव का एक वैज्ञानिक तरीका है, एक दिन पूरी दुनिया में फैल जाएगा. बाबा जी का मानना था कि इससे सभी देशों के बीच मधुर संबंध स्थापित होंगे और यह मानवता को उच्चतर आध्यात्मिकता की ओर ले जाएगा.

महावतार बाबा की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से

कहा जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब हिमालय में तपस्या कर रहे थे, तब महावतार बाबा जी ने उन्हें दर्शन दिए थे. बाबा जी ने मोदी जी को संसार में रहकर काम करने का निर्देश दिया था. इस मुलाकात के बाद मोदी जी ने भारत में योग के प्रचार-प्रसार में अहम भूमिका निभाई और उनके प्रयास से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया.

महावतार बाबा जी के आशीर्वाद और उनकी शिक्षा से दुनिया एक दिन एकता, शांति और सौहार्द के रास्ते पर आगे बढ़ेगी. उनके योगदान को समझना और उनके द्वारा दिए गए मार्गदर्शन पर चलना मानवता के लिए एक अनमोल उपहार है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Bhavishyavani Predictions
Advertisment
Advertisment