Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद महाराज जी ने बताया जन्मदिन मनाने का सही तरीका, जानें क्या करें क्या नहीं

Premanand Ji Maharaj: महाराज जी से जब एक भक्त ने पूछा कि हमें अपना जन्मदिन कैसे मनाना चाहिए, तो उन्होंने जवाब में जन्मदिन मनाने का सही तरीका बताया और साथ ही वह बातें भी बताई जो हमें अपने जन्मदिन पर कभी नहीं करनी चाहिए.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Premanand Ji Maharaj.

Premanand Ji Maharaj: जन्मदिन हमारी जिंदगी का वो खास दिन होता है जिस दिन हम इस दुनिया में आए थे. इसलिए हर कोई अपने जन्मदिन को उत्सव की तरह मनाता है. हम तरह-तरह की पार्टी करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं और केक आदि काटकर अपने जन्मदिन का मजा उठाते हैं. ऐसे में कुछ लोग अपने जन्मदिन को जरूरतमंद लोगों के साथ मिलकर भी मनाते हैं. वृंदावन में रहने वाले प्रेमानंद महाराज जी की एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब चर्चित हो रही है, जिसमें उन्होंने बताया है कि हमें अपना जन्मदिन किस प्रकार मनाना चाहिए. महाराज जी से जब एक भक्त ने पूछा कि हमें अपना जन्मदिन कैसे मनाना चाहिए, तो उन्होंने जवाब में जन्मदिन मनाने का सही तरीका बताया और साथ ही वह बातें भी बताई जो हमें अपने जन्मदिन पर कभी नहीं करनी चाहिए. 

Advertisment

ऐसे मनाना चाहिए जन्मदिन 

जन्मदिन का दिन हर किसी के लिए बहुत खास होता है इसलिए हर कोई इसे अच्छे तरीके से मनाना चाहता है. स्वामी प्रेमानंद महाराज इस पर कहते हैं कि जन्मदिन वाले दिन हमें वृद्धाश्रम जाना चाहिए और वहां अपना जन्मदिन मनाना चाहिए. जिन लोगों को खाने और कपड़े की जरूरत होती है उन्हें दान करना चाहिए. अपनी हैसियत के मुताबिक जिस किसी से जितना हो पाए उतना दान जरूर करना चाहिए. अगर हम अपने जन्मदिन के दिन किसी एक व्यक्ति की भी मदद कर पाते हैं तो हमारा जन्मदिन मनाना सही है. उन्होंने कहा इसके बाद हम अपनी पार्टी भी कर सकते हैं लेकिन लोगों की सेवा जरूर करनी चाहिए. इससे पुण्य मिलता है. 

जन्मदिन के दिन न करें ये काम 

स्वामी प्रेमानंद महाराज जी कहते हैं कि जन्मदिन पर हमें मदिरा पान नहीं करना चाहिए . बाहरी देशों की गलत आदतों को सही समझकर इस जाल में नहीं फंसना चाहिए. हमें अपनी सभ्यता का पालन करना चाहिए और धर्म के मार्ग पर चलना चाहिए. महाराज जी कहते हैं कि सिगरेट,  शराब पीकर जन्मदिन मनाना कोई अच्छी बात नहीं है. इससे हमारी आयु कम होती है और शरीर को नुकसान पहुंचता है. उन्होंने कहा कि जन्मदिन के अवसर पर जितने हो सके उतने धार्मिक काम करने चाहिए और लोगों का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

shri premanand ji maharaj tips Premanand Ji Maharaj Quotes shri premanand ji maharaj thoughts Premanand Ji Maharaj Teaching shri premanand ji maharaj motivational quotes by premanand ji maharaj premanand ji maharaj premanand ji maharaj satsang
Advertisment