Advertisment

Premanand Ji Maharaj Tips: रोज सुबह उठने का ये है सबसे उत्तम तरीका, जानें प्रेमानंद जी महाराज से

Premanand Ji Maharaj Tips: अगर आप सच में सुबह जल्दी उठने की आदत डालना चाहते हैं तो इन सुझावों को नियमित रूप से अपनाएं.  इससे न केवल आपकी दिनचर्या सुधरेगी बल्कि आप अपने जीवन में भी नई ऊर्जा और उमंग का अनुभव करेंगे. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

author-image
Sushma Pandey
New Update
Premanand Ji Maharaj Tips

Premanand Ji Maharaj Tips: बहुत से लोग सुबह जल्दी उठने की कोशिश तो करते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते.  वृंदावन के प्रसिद्ध संत प्रेमानंद जी महाराज ने हाल ही में एक वीडियो में सुबह जल्दी उठने के लिए कुछ सरल उपाय बताए हैं जिन्हें अपनाकर कोई भी व्यक्ति इस आदत को विकसित कर सकता है. प्रेमानंद जी महाराज के ये उपाय न केवल हमें सुबह जल्दी उठने में मदद कर सकते हैं बल्कि हमारे जीवन में अनुशासन और सकारात्मकता भी ला सकते हैं. अगर आप सच में सुबह जल्दी उठने की आदत डालना चाहते हैं तो इन सुझावों को नियमित रूप से अपनाएं.  इससे न केवल आपकी दिनचर्या सुधरेगी बल्कि आप अपने जीवन में भी नई ऊर्जा और उमंग का अनुभव करेंगे. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

Advertisment

मन में दृढ़ निश्चय करें

प्रेमानंद जी कहते हैं कि सुबह जल्दी उठने के लिए सबसे पहले मन में दृढ़ निश्चय करना जरूरी है. यदि कोई व्यक्ति सुबह उठ नहीं पा रहा, तो इसका कारण उसकी इच्छाशक्ति की कमी हो सकती है.  इसके लिए जरूरी है कि व्यक्ति मन में यह संकल्प ले कि उसे सुबह 4 बजे उठना ही है. यह संकल्प जितना मजबूत होगा उठने में उतनी ही आसानी होगी.

रात को समय का चिंतन करें

महाराज जी का मानना है कि सोने से पहले ही दिमाग को यह निर्देश दें कि सुबह किस समय उठना है.  जब आप दिमाग में सुबह 4 बजे का समय निर्धारित कर लेते हैं तो दिमाग खुद-ब-खुद उसी समय उठने के लिए तैयार हो जाएगा.  यह तरीका बार-बार अभ्यास करने से कारगर साबित होता है. 

अभ्यास की निरंतरता

प्रेमानंद जी कहते हैं कि सुबह जल्दी उठना एक आदत है और किसी भी आदत को विकसित करने के लिए लगातार अभ्यास जरूरी है.  एक साल तक रोज सुबह उठने की कोशिश करें.  धीरे-धीरे यह शरीर की आदत में शामिल हो जाएगा और आप स्वाभाविक रूप से समय पर उठने लगेंगे. 

अलार्म का उपयोग

शुरुआत में अलार्म की मदद लेना भी एक अच्छा उपाय है.  अलार्म बजने के बाद अगर आप बिना सोचे-समझे उठ जाते हैं तो आपका शरीर धीरे-धीरे इस समय को अपनी दिनचर्या का हिस्सा मानने लगेगा.  कुछ समय बाद बिना अलार्म के भी आप उसी समय पर जागने लगेंगे. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Premanand Ji Maharaj Quotes Religion Religion News shri premanand ji maharaj thoughts Premanand Ji Maharaj Teaching shri premanand ji maharaj motivational quotes by premanand ji maharaj premanand ji maharaj shri premanand ji maharaj tips
Advertisment
Advertisment