Advertisment

Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी पर गलती से भी न करें ये गलतियां, वरना जीवन में बढ़ जाएंगी चुनौतियां

Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. इस दिन कुछ कार्यों की करने की मनाही होती है. आइए जानते हैं इस दिन किन कार्यों को नहीं करना चाहिए.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Putrada Ekadashi 2024

Putrada Ekadashi 2024: हिंदू धर्म के सभी व्रत-त्योहारों का विशेष महत्व होता है. फिलहाल भगवान भोलेनाथ का प्रिय माह सावन चल रहा है और इस माह के दौरान कई व्रत किए जाते हैं. इन्हीं में से एक सावन में पड़ने वाली एकादशी है. सनातन धर्म में इस तिथि को सबसे महत्वपूर्ण तिथियों में से एक माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल सावन माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को सावन पुत्रदा एकादशी मनाई जाती है. इसके अलावा पौष माह में भी पुत्रदा एकादशी किया जाता है. इस दिन विशेष रूप से जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. इस दिन व्रत रखने से कई लाभ मिलते हैं. हालांकि इस दिन आपको कुछ कार्यों को करने से बचना चाहिए. वरना इससे भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं. तो चलिए जानते हैं पुत्रदा एकादशी के दिन किन कार्यों को नहीं करना चाहिए. 

Advertisment

सावन पुत्रदा एकादशी 2024 शुभ मुहूर्त

श्रावण माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 15 अगस्त को सुबह 10 बजकर 26 मिनट से और इस तिथि का समापन 15 अगस्त को सुबह 09 बजकर 39 मिनट पर. ऐसे में पंचांग के अनुसार, सावन पुत्रदा एकादशी का व्रत 16 अगस्त 2024 को किया जाएगा. 

सावन पुत्रदा एकादशी के दिन इन चीजों से करें परहेज

Advertisment

एकादशी तिथि पर चावल खाना वर्जित माना जाता है. इसलिए इस दिन चावल या चावल से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन व्रत रखने वाले साधक को नमक और लाल मिर्च खाने से भी बचना चाहिए. इसके अलावा इस दिन मांस, शराब, लहसुन और प्याज आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. 

सावन पुत्रदा एकादशी भूलकर भी न करें ये काम

पुत्रदा एकादशी के दिन क्रोध नहीं करना चाहिए. इस दिन आपको झूठ बोलने से भी बचना चाहिए.इसके अलावा इस दिन किसी की बुराई या अपमान भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं. एकादशी तिथि पर साधक को भगवान विष्णु का ध्यान और भजन-कीर्तन करना चाहिए. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें:

Advertisment

Shani Rajyog: दीवाली के बाद इन 3 राशियों का शुरू होगा स्वर्णिम काल, शनि महाराज बनाएंगे राजयोग

India Pakistan War Prediction: होने वाला है भारत-पाकिस्तान का महायुद्ध, भविष्यवाणी हुई सच तो ये 5 देश देंगे भारत को धोखा

तुलसी को मौली बांधने से दूर होती है ये परेशानी, जानें लाल कलावे के अद्भुत चमत्कार

Advertisment

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी पर भूल से भी अपने घर पर न बनाएं ये 1 खास चीज, होता है बेहद अशुभ!

 

 

Religion News in Hindi Religion Religion News when is putrada Ekadashi 2024 putrada ekadashi 2024
Advertisment
Advertisment